सीबीआई ने पाँच लाख रु. की रिश्वत लेने पर आयकर अधिकारी को किया गिरफ्तार

5 लाख रुपए रिश्वत लेते समय मंदसौर के आयकर अधिकारी रामगोपाल प्रजापति को भोपाल सीबीआई टीम ने मंगलवार...

सीबीआई ने पाँच लाख रु. की रिश्वत लेने पर आयकर अधिकारी को किया गिरफ्तार

5 लाख रुपए रिश्वत लेते समय मंदसौर के आयकर अधिकारी रामगोपाल प्रजापति को भोपाल सीबीआई टीम ने मंगलवार को रंगेहाथ गिरफ्तार कर लिया। कार्रवाई सुवासरा के रहने वाले उद्योगपति की शिकायत पर हुई। रिश्वत की मांग 2 साल में भरे इनकम टैक्स को आधार बनाकर की जा रही थी। आयकर अधिकारी अगस्त में ही स्थानांतरण के बाद मंदसौर पदस्थ हुए थे। इसके बाद से लगातार शिकायतों के चलते नवंबर में विभाग ने उनका भोपाल तबादला किया था।

यह भी पढ़ें - चित्रकूट के अमावस्या मेले के लिए रेलवे ने स्पेशल ट्रेनें चलाई, कुछ के बढ़ाई फेरे

cbio bhopal mp

इसे आयकर सलाहकार संघ के सहयोग से 15 दिन पहले ही उन्होंने रुकवाया था। इन्हें बुधवार को सीबीआई कोर्ट भोपाल में पेश किया जाएगा। सुवासरा निवासी संदीप मेहता मुंबई स्थित कोमल इंडस्ट्रीज केलिनो स्विचेज के संचालक हैं। उन्होेंने 18 नवंबर को सीबीआई भोपाल में शिकायत की। बताया कि उनकी इंडस्ट्री महाराष्ट्र में है लेकिन टैक्स का आकलन मंदसौर कार्यालय में होता है। वे 2 साल से लगातार 20-20 लाख रुपए टैक्स भर रहे हैं। मंदसौर के आयकर अधिकारी प्रजापति उनसे 10 लाख रुपए रिश्वत मांग कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें - चित्रकूट भ्रमण पर कानपुर से आए गल्ला व्यापारी के इकलौते बेटे की नदी में डूबने से मौत

इसके बाद टीम ने फरियादी मेहता से दोनों के बीच बातचीत का ऑडियो मंगवाया। 20 नवंबर की शाम को मेहता के साथ टीम मंदसौर पहुंची। यहां मेहता व प्रजापति के बीच रुपयों को लेकर सेटलमेंट हुआ। बात 5 लाख रुपए में तय हुई। मंगलवार सुबह मेहता 5 लाख रुपए लेकर आयकर कार्यालय पहुंचे। जैसे ही उन्होंने प्रजापति को रुपए दिए वैसे ही टीम ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। टीम ने आरोपी आयकर अधिकारी प्रजापति के इंदौर में अग्रवाल पब्लिक स्कूल के पास स्थित कालिंदी कुंज पिपलिया हाना स्थित निवास पर भी कार्रवाई की। टीम में एएसपी अतुल हजेला, डीएसपी दीपक पुरोहित, इंस्पेक्टर सतीश बरवाल आदि शामिल थे।

यह भी पढ़ें - मार्गशीर्ष अमावस्या इसी माह 23 नवंबर बुधवार को पड़ रही है, करें ये उपाय

मेहता ने बताया कि प्रजापति ने उन्हें इतना परेशान कर दिया था कि मरने की नौबत आ गई थी। दो माह पहले उन्होंने मेरे मिलने वाले एक व्यक्ति को फोन लगाकर मुझे किसी बड़े केस में फंसाने की धमकी दी। मैं मुंबई में रहता हूं इसलिए मैंने फोन पर ही प्रजापति से बात की। परेशान होकर मैंने उन्हें अकाउंट में रुपए भेजने तक का बोल दिया। वे नकद लेने की जिद पर अड़े रहे। फिर मैंने मुंबई में मिलने वालों से चर्चा की। उन्होंने सीबीआई में शिकायत करने की सलाह दी ।

यह भी पढ़ें - झांसी में कल एक घंटा 50 मिनट रुकेंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ,तैयारियां पूर्ण

विभाग के अनुसार डेढ़ साल पहले ही आयकर विभाग को फेस लेस कर दिया है। इसका मतलब यह है कि आयकर अधिकारी किसी करदाता से नहीं मिल सकते। असेसमेंट भी ऑनलाइन ही किया जाएगा। इतना ही नहीं पुराने असेसमेंट भी ऑनलाइन करना हैं, इसके लिए भी कमिश्नर की अनुमति लेना होगी। इतनी पाबंदी के बाद भी आयकर अधिकारी ने फरियादी मेहता से रुपयों की मांग की।

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0