काशी में एक विश्व स्तरीय क्रूज टर्मिनल का भी निर्माण शीघ्र : सर्बानंद सोनोवाल

केंद्रीय जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने सोमवार को घोषणा की कि वाराणसी में वर्ल्ड क्लास क्रूज टर्मिनल...

काशी में एक विश्व स्तरीय क्रूज टर्मिनल का भी निर्माण शीघ्र : सर्बानंद सोनोवाल

तीसरे ग्लोबल मैरीटाइम इंडिया समिट-2023 (जीएमआईएस) के लिए वाराणसी में रोड शो

वाराणसी। केंद्रीय जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने सोमवार को घोषणा की कि वाराणसी में वर्ल्ड क्लास क्रूज टर्मिनल का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए जल्दी ही भूमि का चयन कर निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। इससे क्रूज संचालन और पर्यटकों को काफी सुविधा होगी। इससे जलमार्ग से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

यह भी पढ़े : 2023-24 में 62 हजार मार्गों का कायाकल्प करेगी योगी सरकार

केन्द्रीय मंत्री पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय (एमओपीएसडब्ल्यू) के तीसरे ग्लोबल मैरीटाइम इंडिया समिट-2023 (जीएमआईएस) के लिए बड़ा लालपुर स्थित ट्रेड फेसेलिटी सेंटर (टीएफसी) में आयोजित रोड शो को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने बतौर मुख्य अतिथि जीएमआईएस में जनभागीदारी की अपील कर बताया कि हमारा लक्ष्य है कि आगामी वर्षों में जल मार्ग से देसी और विदेशी व्यापार 10 लाख करोड़ तक पहुंचे। उन्होंने कहा कि आज जिस प्रकार भारत हर क्षेत्र में तरक्की कर रहा है, ऐसे में निश्चित रूप से हम यह लक्ष्य हासिल कर पाएंगे। भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के द्वारा होने वाला रोड शो मैरीटाइम में विकास, सहयोग को बढ़ावा देने और इस महत्वपूर्ण क्षेत्र में स्टैकहोल्डर्स के लिए नए अवसरों को खोजने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच साबित होगा।

यह भी पढ़े : यूपी : सभी विभागों में रिक्त पदों को तत्काल भरें, कतई न हो देर : मुख्यमंत्री

उन्होंने कहा कि "गति शक्ति पहल से लेकर महत्वाकांक्षी जल मार्ग विकास परियोजना के द्वारा हमारा लक्ष्य मैरीटाइम सेक्टर की विशाल क्षमता को पहचानना है। बदलाव का यह दौर न केवल हमारे उद्योग को मजबूत करेगा बल्कि सस्टेनेबिलिटी और पर्यावरणीय प्रबंधन में भी सहायक होगा। ग्लोबल मैरीटाइम इंडिया समिट 2023 वह मंच है जहां ये आकांक्षाएं एकरूप होंगी, नई साझेदारियां बनेंगी और हमारा यह साझा सपना साकार होगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2021 में हमें 400 बिलियन डॉलर के एक्सपोर्ट का लक्ष्य दिया था । जिसे हमने प्राप्त कर लिया। आगामी दिनों में जल मार्ग परिवहन से करीब 15 लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा।

यह भी पढ़े : रक्षा मंत्री ने बनाया 'स्वास्तिक', फ्रांसीसी सी-295 विमान वायु सेना के बेड़े में शामिल

उन्होंने बताया कि आगामी 17 अक्टूबर से 19 अक्टूबर के बीच मुंबई में होने वाले तीसरी ग्लोबल मैरिटाइम इंडिया समिट में सरकारी अफसर और उद्योगपति मैरीटाइम इंफ्रास्ट्रक्चर, व्यापार और विकास के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा और विचार-विमर्श करेंगें। रोड शो में केन्द्रीय मंत्री ने वाराणसी अयोध्या और मथुरा में इलेक्ट्रिक क्रूज के संचालन के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के साथ एमओयू भी साइन किया। टीएफसी में दो सत्रों के इस कार्यक्रम में सरकारी अधिकारी, अफसर और उद्योगपति मैरीटाइम इंफ्रास्ट्रक्चर, व्यापार और विकास के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा और विचार-विमर्श करने के लिए उपस्थित रहे।

यह भी पढ़े : भारत को विकसित राष्ट्र बनाना आईएएस अधिकारियों का सामूहिक लक्ष्य : राष्ट्रपति

गौरतलब है कि पोत, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय ने वाराणसी से पहले रोड-शाे कोलकाता, मैंगलोर, विशाखापत्तनम, गोवा गुवाहाटी और चेन्नई समेत भारत के कई शहरों में आयोजित किया। कार्यक्रम में प्रदेश के आयुष मंत्री डॉ. दयाशंकर मिश्र , उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल सरकार के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0