2 साल के मासूम के गले में फंस गया आलू का टुकड़ा, हुई दर्दनाक मौत

जनपद बांदा में कच्चे आलू का टुकड़ा 2 साल के मासूम बच्चे के लिए काल बन गया। बच्चे ने सब्जी के लिए आलू काट रही मां के पास से एक आलू का टुकड़ा

2 साल के मासूम के गले में फंस गया आलू का टुकड़ा, हुई दर्दनाक मौत
फाइल फोटो

जनपद बांदा में कच्चे आलू का टुकड़ा 2 साल के मासूम बच्चे के लिए काल बन गया। बच्चे ने सब्जी के लिए आलू काट रही मां के पास से एक आलू का टुकड़ा उठाया और उसे निगल लिया। जो उसके गले में फंस गया और उसकी दर्दनाक मौत हो गई। इस घटना से परिवार में कोहराम मच गया।

यह भी पढ़ें - सैलानियों को पर्यटन विभाग की ये 12 सीटर बस, झांसी दर्शन कराएगी

जनपद के नरैनी थाना क्षेत्र स्थित कबौली गांव के निवासी मुनीम की पत्नी अस्मीन बुधवार को सवेरे लगभग 8 बजे अपने घर में खाना बनाने से पहले सब्जी के लिए आलू छीलकर काट रही थी। उसके समीप में उनका 2 वर्षीय बेटा मुर्तुजा खेल रहा था। अचानक उसने सब्जी की थाली से आलू का टुकड़ा उठाया और उठाकर खा लिया। उसने कब आलू का टुकड़ा खा लिया, इस ओर उसकी मां का ध्यान नहीं गया।


जब कुछ देर बाद ही बच्चे को सांस लेने में तकलीफ होने लगी और बच्चा दर्द से कराहने लगा। तब सच्चाई पता चली। मां ने उसकी पीठ में थपकी देकर उसके गले में फंसे आलू को निकालने की कोशिश की। लेकिन तब तक बच्चे की हालत बिगड़ती चली गई। इस बीच परिजनों ने तत्काल निजी वाहन से उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नरैनी पहुंचाया। जिसे देखते ही डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। इस घटना से परिवार के लोगों में कोहराम मच गया। परिजनों के मुताबिक मृतक अपने दो बहनों के बीच में छोटा भाई था वह घर का इकलौता बेटा था।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड के 14 रेलवे स्टेशन बनेंगे स्मार्ट, एआई अपराधियों को पहचान कर बजायेगा हूटर

इस बारे में कैलाश मल्टी स्पेशलिस्टी हॉस्पिटल एंड ई एन टी सेंटर के सर्जन एवं कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. भूपेंद्र सिंह ने बताया कि आलू का टुकड़ा खाते समय बच्चे ने मुंह से कुछ बोला होगा, तभी वह आलू का टुकड़ा सीधे सांस की नली में फंस गया। उन्होंने कहा कि मनुष्य के जीवन के लिए सांस बहुत जरूरी है। अगर सांस नहीं मिल पाई तो मौत होना स्वाभाविक है। उन्होंने कहा कि खाते समय कभी भी बोलना नहीं चाहिए, क्योंकि खाते समय बोलने से सांस की नली खुल जाती है और खाने का टुकड़ा सांस की नली में जाकर फंस जाता है। जिससे गला चोक होने की संभावना रहती है। दो साल के इस बच्चे के साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ, जिससे उसकी मौत हो गई।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
2
wow
0