यूपी टीईटी पेपर लीक मामले में सरगना समेत 29 गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी)-2021 का पर्चा लीक करने के मामले में उप्र एसटीएफ ने प्रदेश के अलग-अलग जिलों से..

यूपी टीईटी पेपर लीक मामले में सरगना समेत 29 गिरफ्तार
फाइल फोटो

  • गिरोह में उत्तर प्रदेश-बिहार के लोग शामिल

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी)-2021 का पर्चा लीक करने के मामले में उप्र एसटीएफ ने प्रदेश के अलग-अलग जिलों से अब तक सरगना समेत 29 लोगों को गिरफ्तार किया है। इसमें सबसे ज्यादा गिरफ्तारी प्रयागराज से हुई है। पकड़े गए अभियुक्त बिहार और उत्तर प्रदेश के निवासी हैं। यह लोग अभ्यर्थियों की जगह अपने सॉल्वरों को बैठाते थे जिसके एवज में यह अभ्यर्थी से लाखों रुपये लेते थे।

यह भी पढ़ें - पेपर लीक के बहाने योगी सरकार को घेरने की विपक्षी योजना

  • एक-एक अभ्यर्थी से लेते थे 25-30 लाख रुपये

अपर पुलिस महानिदेशक कानून एवं व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि प्रदेश के सभी जनपदों के निर्धारित सेंटरों पर दो पालियों में यूपीटीईटी की परीक्षा का किया जाना था। परीक्षा को नकल विहीन कराने के लिए एसटीएफ की टीम को लगाया था। इस बीच सूचना मिली कि पेपर को लीक कर दिया गया है। इस मामले में कार्रवाई करते हुए पेपर लीक करने वाले गिरोह के सरगना समेत 29 लोगों को विभिन्न जिलों से गिरफ्तार किया गया है। प्रयागराज से 16 लोगों की गिरफ्तारी की गई है, जो अन्य जिलों से सबसे ज्यादा है। पकड़े गए अभियुक्त बिहार और उत्तर प्रदेश के हैं।

एसटीएफ के पुलिस उपाधीक्षक नवेन्दु कुमार ने बताया कि प्रयागराज से 16 अभियुक्त पकड़े गए हैं। पूछताछ में पता चला है कि इस गिरोह का संचालन राजेन्द्र कुमार पटेल, नीरज शुक्ला चतुर्भुज सिंह द्वारा किया जाता है। विभिन्न प्रतियोगी परिक्षाओं में अभ्यर्थियों से पैसा लेकर परीक्षा पास कराने, पेपर आउट कराने और सॉल्वर बैठाने का काम वे सभी लोग करते थे। वे लोग नकल करके पास होने वाले अभ्यर्थियों को खोजते थे। इन अभ्यर्थियों की जगह सॉल्वरों को बैठाते थे, जिनका खर्चा 20 से 25 हजार रुपये आता था। इस बार प्रत्येक अभ्यर्थियों से वे लोग 25 से 30 लाख रुपये लिए थे।

यह भी पढ़ें - चित्रकूट पुलिस ने 310 बोरी नकली खाद बरामद की, 2 अभियुक्त गिरफ्तार

यह भी पढ़ें - फर्जी दस्तावेज के साथ भारत में रह रहे बांग्लादेशी को मिली चार साल की सजा

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
1
sad
0
wow
1