आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल व डीआईजी ने प्रशासन को दिये कडे निर्देश

जो लोग कोरेन्टाइन तथा आइसोलेशन का सही तरह से पालन न करें उनके खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाए...

आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल व डीआईजी ने प्रशासन को दिये कडे निर्देश

बांदा जनपद में जो कन्टेनमेन्ट जोन बनाये गए हैं उनकी निगरानी के लिए जिला स्तरीय अधिकारियों की ड्यूटी लगायी जाए।  जिन क्षेत्रों में ज्यादा संक्रमण मिला है, उनका डोर टू डोर सर्वे कराया जाए।

आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल बांदा गौरव दयाल ने उपरोक्त निर्देश मंगलवार को कोरोना के संक्रमण रोकने के लिए आयुक्त आवास परिसर में सम्पन्न बैठक में दिये। उन्होंने कहा कि विगत एक सप्ताह में लगभग 80 कोरोना पाॅजिटिव रोगी पाये गये हैं, उनके सम्पर्क में आने वाले व्यक्तियों को प्राथमिकता पर चिन्हित कर कोरेन्टाइन कराया जाए, जिससे संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। इसके साथ ही 1100 जिन लोगों के कोरोना टेस्ट हुए हैं उन्हें भी आइसोलेशन में रखा जाए।

आयुक्त ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि होम आइसोलेशन की सुविधा उन्हें ही प्रदान की जाए जो शासनादेश की शर्तों का पालन करें तथा सभी अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को अलग-अलग कार्य की जिम्मेदारी सौंपी जाए तथा सौंपे गए कार्यों का अनुश्रवण किया जाए।  मरीजों को समय से एम्बूलेन्स उपलब्ध करायी जायें, जिससे मरीज को भर्ती होने में अनावश्यक समय न लगे।  संचारी रोगों की रोकथाम के लिए ग्रामीण क्षेत्रों तथा शहरी क्षेत्रों में विशेष सफाई अभियान चलाया जाए।

यह भी पढ़ें : अब महोबा में भी होगी सख्ती

आयुक्त ने प्रभारी प्राचार्य मेडिकल काॅलेज को निर्देश दिये कि एल.-1 तथा एल.-2 अस्पतालों में खाली बेड प्रतिदिन चिन्हित किये जायें तथा मेडिकल काॅलेज में जो कोरोना रोगी भर्ती हैं, उन्हें सकारात्मक रूप से व्यस्त रखने के लिए पुस्तकें उपलब्ध करायी जायें। उप महा निरीक्षक पुलिस दीपक कुमार ने कहा कि कन्टेनमेन्ट जोन में जो लोग आइसोलेशन का उल्लघंन करें उनकी जानकारी पुलिस को दी जाए तथा पुलिस ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ कार्यवाही करेगी।

जिलाधिकारी बांदा अमित सिंह बन्सल ने कहा कि कोरोना रोगियों के सीधे सम्पर्क में आने वाले व्यक्तियों की प्र्राथमिकता पर चिन्हित कराया जा रहा है तथा ऐसे व्यक्तियों को एन्टीजन टेस्ट भी कराया जायेगा।

यह भी पढ़ें : कोरोना संक्रमित का पिता 3 दिन घर में रहा कैद

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. संतोष कुमार, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक जिला अस्पताल डाॅ. एस0एन0मिश्रा, नगर मजिस्टेªट सुरेन्द्र सिंह, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका बांदा, उप निदेशक सूचना भूूपेन्द्र सिंह यादव तथा सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।