देश में एक जैसी गुणवत्ता वाली सड़क बनायी जाये : एसके निर्मल

केंद्र सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय में महानिदेशक (सड़क विकास) और विशेष सचिव..

देश में एक जैसी गुणवत्ता वाली सड़क बनायी जाये : एसके निर्मल
एस के निर्मल

लखनऊ, केंद्र सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय में महानिदेशक (सड़क विकास) और विशेष सचिव एस के निर्मल ने लखनऊ में होने जा रहे इंडियन रोड्स कांग्रेस के 81 वें वार्षिक अधिवेशन के आयोजन की जानकारी दी। एसकेनिर्मल ने कहा कि देश में एक जैसी गुणवत्ता वाली सड़क बनायी जाये। कोविड के वक्त 25 नए कोर बनायी गयी। अपनी तीन कमेटी होती है, इसमें सड़क, सेतु शामिल है।

यह भी पढ़ें - भ्रष्टाचार में दोषी रोडवेज बस चालकों-परिचालकों के मामले की होगी सुनवाई

उन्होंने पत्रकार वार्ता में कहा कि ये कांग्रेस 2020 में होना था, कोरोना के कारण 2022 में हो रहा है। आईआरसी प्रति वर्ष अधिवेशन करता है। हर प्रयोग को एक्सपर्ट की राय लेकर ही लागू कराया जाता है। आईआरसी 88 वर्ष पुरानी संस्था है। 1934 में पहला अधिवेशन हुआ था। आज 19 हजार सदस्य है। इसके संरक्षक केंद्रीय मंत्री है।

उन्होंने कहा कि इंडिया के बाहर भी कोई सड़क बन रही है तो उसमे भी आईआरसी को कोड किया जाता है। छह कोड का कल केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी लखनऊ में लॉन्चिंग करेंगे। पहाड़ पर सड़क पर अभी कार्य तेजी से हो रहे है। कल उद्घाटन सत्र के बाद सड़क विकास में 19 बिंदुओं पर चर्चा होगी। हाई स्पीड के कारण दुर्घटना हो रही है, उस पर पैनल डिस्कसन होगी। जिसमे मिलने वाली पूरी जानकारी को मंत्रालय के सामने रखेंगे।

उन्होंने कहा कि ये पूरा कार्यक्रम वेबसाइट पर मिल जाएगा। यहाँ नई काउन्सिल बनेगी। बाद में नई काउन्सिल की बैठक होगी। लखनऊ में पुरे देश से नामी लोग, कम्पनियों के हेड, रिसर्च करने वाले एक्सपर्ट, विभिन्न प्रदेशो से लोक निर्माण विभाग के अधिकारी आ रहे है। इसके अलावा पोस्टर कम्पटीशन कर रहे है, यहाँ पर ये देखने में अच्छा रहेगा।

यह भी पढ़ें - ललितपुर : तालाब में डूबकर दो सगे भाईयों सहित तीन किशोरों की मौत

यह भी पढ़ें - आकाशीय बिजली से अब तक 14 लोग गवां चुके जान

हिस

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0