कूनो नेशनल पार्क से निकले दो चीते, बुन्देलखण्ड के इन जिलों हो सकते है दाखिल

कूनो नेशनल पार्क से निकले दो चीते शिवपुरी के रास्ते बुन्देलखण्ड के झांसी-ललितपुर और पन्ना की ओर बढ़ रहे हैं। चीतों की सुरक्षा के लिए वन...

कूनो नेशनल पार्क से निकले दो चीते, बुन्देलखण्ड के इन जिलों हो सकते है दाखिल

झांसी

कूनो नेशनल पार्क से निकले दो चीते शिवपुरी के रास्ते बुन्देलखण्ड के झांसी-ललितपुर और पन्ना की ओर बढ़ रहे हैं। चीतों की सुरक्षा के लिए वन विभाग ने अलर्ट जारी किया है। विभागीय अफसरों ने जंगलों के साथ ही सीमाओं पर निगरानी बढ़ा दी है। प्रदेश की सीमा पर बसे गांवों के लोगों को भी चीतों की जानकारी दी जा रही है।

यह भी पढ़ेंथोड़ा धैर्य रखे, यूपी में आने वाला है मॉनसून,  जानें कब मिलेगी गर्मी से राहत 

नामीबिया से भारत लाए गए चीतों को मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में रखा गया है। लेकिन जगह और वातावरण अनुकूल नहीं होने के कारण कई चीते बीमार हो गए हैं। जबकि कुछ की मौत हो गई है। ऐसे में चीतों को खुला छोड़ देने और अपने अनुकूल स्थान की तलाश करने पर सहमति बनी हैं। इसके लिए चीतों को खुला छोड़ दिया गया है। हालांकि चीतों की निगरानी सेटेलाइट के माध्यम से की जा रही है।तकरीबन एक महीने बाद कूनो नेशनल पार्क से निकला एक नर चीता और मादा चीता आशा की शिवपुरी के जंगलों में लोकेशन मिली है। मादा चीता आशा ने तो शिवपुरी के करमई के पास शिवपुरी-झांसी हाईवे भी क्रॉस किया है। वन विभाग के अफसरों के मुताबिक दोनों चीते झांसी और ललितपुर की ओर बढ़ रहे हैं। इसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है। वन विभाग के अफसर ने कमान संभालते हुए सीमाओं की निगरानी तेज कर दी है। सीमा से सटे गांवों में रहने वाले लोगों को जागरूक करते हुए चीते दिखाई देने पर तुरंत ही वन विभाग के अफसरों को सूचित करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा चीतों को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाने को कहा गया है। प्रभागीय वन अधिकारी एमपी गौतम ने बताया कि कूनो नेशनल पार्क से निकले एक नर और एक मादा चीता के शिवपुरी के रास्ते झांसी अथवा ललितपुर में दाखिल होने की संभावना है। जिसके चलते अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें- बांदाःससुर ने इस वजह से दामाद के परिवार के चार सदस्यों की हत्या की थी

हाल ही में गठित चीता संचालन समिति का मानना है कि कूनो नेशनल पार्क से चीते उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के रीवा की ओर लंबी दूरी तय करेंगे, न कि राजस्थान की ओर जाएंगे। राजस्थान का इलाका, कूनो पार्क से महज 50 किलोमीटर से भी कम की दूरी पर है। चीता संचालन समिति ने शुक्रवार को एमपी व यूपी के वन अधिकारियों के साथ समन्वय बैठक की। इसमें उन्हें चीतों के कूनो से बाहर जाने पर की जाने वाली तैयारियों की जानकारी दी गई।

यह भी पढ़ें- महोबाः बांध में नहाने गए दो दोस्त पानी मे डूबे एक की मौत, दूसरे की हालत गंभीर

इस बैठक में राजस्थान के वन अधिकारियों को इसलिए नहीं बुलाया गया क्योंकि समिति के अध्यक्ष राजेश गोपाल ने कहा कि फिलहाल चीते एमपी के पन्ना जिले के पूर्वी हिस्से में और उत्तर प्रदेश के ललितपुर व झांसी जिले की ओर जाने में रुचि दिखा रहे हैं। उन्होंने कहा, “पार्क से दो चीते निकले और दोनों शिवपुरी की ओर बढ़े। पवन चीता पन्ना लैंडस्केप के तहत आने वाले शिवपुरी, झांसी और ललितपुर की ओर गया था। मादा चीता आशा भी उधर ही गई, इसलिए हम कह सकते हैं कि चीते केवल पूर्वी हिस्से की ओर निकल रहे हैं और यूपी की ओर बढ़ रहे हैं।  अधिकारियों ने कहा कि एक महीने पहले, पवन चीता लगभग 300 किमी पूर्व की ओर चला गया था और उसे कूनो राष्ट्रीय उद्यान में वापस लाने के लिए उत्तर प्रदेश सीमा के पास शिवपुरी में रेस्क्यू किया गया था। इसी तरह, एक अन्य मादा चीता आशा दक्षिणी पूर्वी मध्य प्रदेश की ओर जा रही है और अब अशोक नगर में चंदेरी की ओर बढ़ रही है। 

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0