थोड़ा धैर्य रखे, यूपी में आने वाला है मॉनसून,  जानें कब मिलेगी गर्मी से राहत 

 दिन में चिलचिलाती धूप और रात में आग बरसती गर्मी से परेशान गए हों तो बस थोड़ा सा सब्र और रख लें। यूपी में मॉनसून जल्‍द ही दस्‍तक देने वाला...

 थोड़ा धैर्य रखे, यूपी में आने वाला है मॉनसून,  जानें कब मिलेगी गर्मी से राहत 

 दिन में चिलचिलाती धूप और रात में आग बरसती गर्मी से परेशान गए हों तो बस थोड़ा सा सब्र और रख लें। यूपी में मॉनसून जल्‍द ही दस्‍तक देने वाला है। मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि 18 से लेकर 20 जून के बीच में सूबे में इसकी एंट्री हो सकती है। इस बार प्रयागराज के रास्‍ते मॉनसून के आने की सम्‍भावना है। तो ये मानकर चलिए कि 18 से 20 के बीच किसी भी दिन झमाझम बारिश आपको गर्मी से राहत दे सकती है। 

यह भी पढ़ें- बुंदेलखंड के कलाकारों का धमाकेदार वीडियो सॉन्ग, '4 पेग' ने मचा दी धूम 

 
मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 4 दिन तक प्रदेश के 41 जिलों में आंधी-बारिश हो सकती है जिसके लिए विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। 70-80 किलोमीटर प्रति घंटे की तीव्रता से इस दौरान धूलभरी आंधी चल सकती है। इस तरह 15 जून तक उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए राहत की बात होगी। इस दौरान मौसम सुहाना होगा. मौसम विभाग की माने तो उत्तरी हिमालय क्षेत्र में जो पश्चिमी विक्षोभ बना है वह प्रति घंटे 70-80 किलोमीटर की तीव्रता से यूपी की ओर बढ़ रहा है। और आने वाले 12 जून की रात के समय तक पश्चिमी यूपी से प्रदेश पहुंचेगा। 

यह भी पढ़ें- काग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बृजलाल खाबरी की कुर्सी पर, इन तीन गलतियों से मंडराया खतरा


बागपत, बरेली, बदायूं के साथ ही आगरा, मथुरा, मुरादाबाद, अमरोहा. दिल्ली से सटे गाजियाबाद, नोएडा के अलावा पश्चिम की ओर बुलंदशहर, मेरठ, हापुड़, सहारनपुर के साथ ही अलीगढ़, हाथरस, मुजफ्फरनगर और इसी तरह कानपुर देहात, प्रयागरार वाराणसी में हल्की तीव्रता की संभावना है। फिलहाल यूपी के लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं ऐसे में बारिश खबर उनके लिए खुशखबरी से कम नहीं है।महाराष्ट्र, गोवा समेत अन्य राज्यों में मॉनसून पहुंच सकता है। केरल बचे हुए हिस्से, कर्नाटक व बंगाल की खाड़ी और पूर्वाेत्तर के कई राज्यों में फिलहाल पहुंच चुका है। जहां तक  उत्तराखंड की बात है तो 20 जून को और उत्तर प्रदेश में पश्चिमी यूपी में 25 जून को, पूर्वी यूपी में 20 जून मॉनसून पहुंच सकती है।

यह भी पढ़ें- बांदाःससुर ने इस वजह से दामाद के परिवार के चार सदस्यों की हत्या की थी

दक्षिणी-पश्च‍िमी मानसून इस बार सात दिन की देरी से केरल पहुंचा है। इसके यूपी पहुंचने के बारे में इसी आधार पर अनुमान लगाया जा रहा है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार मॉनसून कोलकाता और पटना से होते हुए प्रयागराज के रास्‍ते यूपी में प्रवेश करता है। इसके बाद यह कानपुर होते हुए दिल्‍ली तक जाता है। मॉनसून के दस्‍तक देने से पहले 14-15 जून तक गर्मी चरम पर रहेगी। प्रदेश में पूरब से लेकर मध्‍य और पश्चिम तक ये कहर बरपाती रहेगी। इस समय यूपी के ज्‍यादातर शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर ही रह रहा है। कुछ शहरों में तो ये 45 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर चुका है। प्रदेश में लू के थपेड़े सुबह से चलने लग रहे हैं। तमाम शहरों में गर्मी से परेशान लोग दोपहर में घरों में कैद हो जा रहे हैं। प्रचंड गर्मी को देखते हुए डॉक्‍टरों ने भी एहतियात बरतने की सलाह दी है। 

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0