जिले के 948 स्थानों पर विरासत के तौर पर लगेगें पौधे

डीएम शिवशरणप्पा जीएन की अध्यक्षता में वृक्षारोपण के संबंध में बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई...

जिले के 948 स्थानों पर विरासत के तौर पर लगेगें पौधे

20 जुलाई तक जन आंदोलन के रूप में कराएं पौधरोपण : डीएम

चित्रकूट। डीएम शिवशरणप्पा जीएन की अध्यक्षता में वृक्षारोपण के संबंध में बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने पांच जून को पेड़ लगाया एवं नाम दिया एक पेड़ मां के नाम। इसी क्रम में मुख्यमंत्री की अपेक्षा अनुसार जनपद की हरियाली एवं बढ़ते प्रदूषण तथा पर्यावरण संतुलन बनाए रखने के लिए हरित आवरण में वृद्धि के लिए जन आंदोलन के माध्यम से 20 जुलाई तक नामित नोडल प्रभारी व जन प्रतिनिधियों की उपस्थिति में वृक्षारोपण कराया जाए। कहा कि पौधरोपण की सेल्फी मेरी लाइफ ऐप पर डाउनलोड भी कर सकते हैं। 

यह भी पढ़े : परेड़ की सलामी लेकर एसपी ने किया निरीक्षण

जिलाधिकारी ने कहा कि राज्य वन नीति में व्यापक स्तर पर जन सामान विशेष कर महिलाओं, विद्यार्थियों, कृषकों, दिव्यांगजनों, दृष्टिबाधित, पूर्व सैनिकों, समाज के अल्प आय वाले व्यक्तियों एवं वनों के समीप रहने वाले ग्रामवासियों के सहयोग से वानीकी कार्य को जन सहभागिता के रूप में चलाई जाने की जरूरत है। प्रभागीय वनाधिकारी ने बताया कि जनपद में गढढो की खुदाई की रिपोर्ट आ गई है उसी की सापेक्ष वन भूमि, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, निजी भूमि, कृषि, शिक्षण संस्थानों के साथ ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में 74 लाख 20 हजार 520 पौधरोपण किया जाना है।

यह भी पढ़े : जालौन में बीजेपी नेता को सरेआम मारी गोली, हालत गंभीर

उन्होंने यह भी बताया कि पौधरोपण नजदीकी पौधशाला से करीबी ग्राम पंचायत व संस्थाओं को वितरण भी किया जाएगा। कहा कि जनपद के चिन्हित स्थल पर 948 पौधे विरासत के रूप में लगाए जाएंगे। जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों से पौधरोपण के कार्य योजना के बारे में जानकारी की। कहा कि समय से पौधा ऊठान कराएं। जिसमें सभी प्रजातियों के पौधे भी रहनी चाहिए। उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि जो चारागाह, गौशालाओं की जमीन है उस पर भी पौधरोपण कर फोटोग्राफ्स भी प्रेषित करें। उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि विद्यालयों में सहजन के वृक्षों को अधिक से अधिक लगाएं। उन्होंने कृषि उपनिदेशक को निर्देशित किया कि किसान सम्मान निधि प्राप्त लाभार्थियों से भी पौधा रोपण कराए। पुलिस विभाग को सभी थानों एवं जिला खनिज अधिकारी को निर्देशित किया कि पट्टा धारकों से पौधा रोपण कराए। साथ ही ट्री गार्ड भी लगवाए। जिलाधिकारी ने सभी तहसीलदार को निर्देशित किया कि जो नगर विकास की जमीन चिन्हित सूची उपलब्ध कराए ताकि उन स्थल पर पौधा रोपण कराया जा सके।

यह भी पढ़े : ट्रिपल तलाक पर बड़ा फैसला - आरोप ट्रायल कोर्ट में साक्ष्य पर होगा तय

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया कि सभी सीएचसी, पीएचसी व हेल्थ एंड वैलनेस सेंटरों पर भी पौधारोपण कराए। उन्होंने सभी विभागों से कहा महत्वपूर्ण अवसर है। विगत वर्षों में पर्यावरण में परिवर्तन हुआ है। इसको देखते हुए अधिक से अधिक पौधा रोपण कराए एवं सभी लोग कार्य योजना बनाकर गड्ढे खुदवा कर पौधा रोपण किया जाए। संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि इसमें व्यक्तिगत रुचि लेकर प्रयास कराएं। उन्होंने कहा कि बल्क के रूप में पौधा रोपण कराएंगे तो इसकी देखरेख अच्छी हो जाएगी। इस अवसर पर एडीएम उमेशचंद्र निगम, प्रभागीय वनाधिकारी नरेंद्र सिंह, कृषि उप निदेशक राजकुमार, डीसी एनआरएलएम ओम प्रकाश मिश्रा, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी सुभाष चंद्र, अपर प्रभागीय बनाधिकारी राजीव रंजन सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी इंद्र नारायण सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बीके शर्मा आदि संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0