गिरते जल स्तर को बचाने के लिए तो नदियाें, तालाबों का पुनरोद्धार जरूरी

जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने सोमवार को भूगर्भ जल के उपयोग में लगातार वृद्धि व गिरते भू-जल स्तर के संकट को ध्यान में रखकर जल संरक्षण..

गिरते जल स्तर को बचाने के लिए तो नदियाें, तालाबों का पुनरोद्धार जरूरी
गिरते जल स्तर को बचाने के लिए तो नदियाें

जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने सोमवार को भूगर्भ जल के उपयोग में लगातार वृद्धि व गिरते भू-जल स्तर के संकट को ध्यान में रखकर जल संरक्षण, प्रबन्धन, विवेक के साथ उपयोग विकास व दोहन के प्रति जन सामान्य को जागरूक किये जाने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।

जिलाधिकारी ने सभी जल निकायों का पुनरूद्धार के लिए खण्ड स्तरीय, ग्राम स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने जल की बचत करने एवं रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को सरकारी भवनों, प्राथमिक स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, पंचायत भवनों पर भी लगाने के लिए सम्बन्धित को निर्देशित गया। भारत सरकार व राज्य सरकार के संयुक्त तत्वाधान में संचालित 'कैच दी रेन' प्रोग्राम पर भी चर्चा गोष्ठी में की गयी।

यह भी पढ़ें : गैंगस्टर बना पूर्व उपसभापति सहित 12 जुआरी गिरफ्तार

जिलाधिकारी ने बताया कि विकासखंड बबीना में कनेरा नदी के पुनरुद्धार का कार्य पूर्ण कर लिया गया है, नदी के किनारे वृहद वृक्षारोपण का कराया जा रहा है, इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में पाढ़री चेक डैम का भी मनरेगा के माध्यम से पुनरुद्धार कराया गया ताकि वर्षा जल की एक एक बूंद को संरक्षित किया जा सके।

गिरते जल स्तर को बचाने के लिए तो नदियाें

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, डीएफओ वीके मिश्रा, उप जिलाधिकारी मोंठ श्रीमती सान्याचावड़ा, एसीएमओ डा.महेंद्र कुमार, डीपीआरओ जेआर गौतम, उपायुक्त मनरेगा राम अवतार सिंह, एई शशांक सिंह समेत समस्त उपजिलाधिकारी, तहसीलदार सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें : खजुराहो - महोबा - झाँसी रेल खण्ड दोहरीकरण व विद्युतीकरण कार्य की प्रगति को महाप्रबंधक ने देखा

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1