मध्यप्रदेश के आधे हिस्से में आज रहेगी तेज गर्मी, 11 शहरों में 42 डिग्री के पार पहुंचा पारा

मध्यप्रदेश के कई जिलों में पिछले एक हफ्ते से जारी आंधी, बारिश और ओले गिरने का सिस्टम अब कमजोर पड़ गया है...

मध्यप्रदेश के आधे हिस्से में आज रहेगी तेज गर्मी, 11 शहरों में 42 डिग्री के पार पहुंचा पारा

ग्वालियर जिला रहा सबसे ज्यादा गर्म

भोपाल। मध्यप्रदेश के कई जिलों में पिछले एक हफ्ते से जारी आंधी, बारिश और ओले गिरने का सिस्टम अब कमजोर पड़ गया है। गर्मी ने एक बार फिर अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिया। गुरुवार को कुछ जिलों में ही मौसम बदला रहा। बाकी में तेज गर्मी रही। ग्वालियर सबसे ज्यादा गर्म रहा। यहां तापमान 43.7 डिग्री दर्ज किया गया। छतरपुर के नौगांव में तापमान 43 डिग्री पहुंच गया, जबकि 11 शहरों में 42 डिग्री के पार रहा। वहीं, प्रदेश के उत्तरी हिस्से में गर्म हवाओं का असर देखने को मिला। आज यानि शुक्रवार को प्रदेश के आधे हिस्से में तेज गर्मी रहेगी। जबकि आधे में बारिश और आंधी का असर रह सकता है।

यह भी पढ़े : उप्र में लू एवं हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ेगा, बरतें सावधानी

मौसम विभाग ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) सिस्टम अभी भी सक्रिय है। इस वजह से आज शुक्रवार को भी इसका असर देखने को मिलेगा, इसलिए छिंदवाड़ा, खंडवा समेत 12 जिलों में हल्की बारिश और आंधी की संभावना है। जबकि ग्वालियर-चंबल, भोपाल, इंदौर संभाग में कहीं-कहीं तेज गर्मी का असर रहेगा। वहीं, शनिवार को सिस्टम गुजर जाएगा, जिससे ग्वालियर-चंबल में लू यानी गर्म हवाएं चल सकती है।

यह भी पढ़े : हमीरपुर-महोबा संसदीय सीट पर कांग्रेस के रिकार्ड को तोड़ सकती है भाजपा

इससे पहले, गुरुवार को कहीं तेज गर्मी रही तो कहीं मौसम बदला रहा। बैतूल, जबलपुर, सिवनी, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, मंडला, बुरहानपुर, नर्मदापुरम, रायसेन, इंदौर, धार, बड़वानी, खरगोन, उज्जैन, रतलाम, झाबुआ, नरसिंहपुर, बालाघाट और डिंडोरी जिलों में बादल रहे। कुछ जगहों पर बौछारें भी गिरीं। दूसरी ओर, इसी तरह रतलाम, सतना, सीधी, शिवपुरी, खजुराहो, दमोह, टीकमगढ़, खंडवा और गुना में पारा 42 डिग्री या इससे अधिक दर्ज किया गया। बड़े शहरों में ग्वालियर सबसे गर्म रहा। भोपाल में 40.7 डिग्री, इंदौर में 39.8 डिग्री, जबलपुर में 39.7 डिग्री और उज्जैन में पारा 41.4 डिग्री दर्ज किया गया।

यह भी पढ़े : सपा ने बुंदेलखंड के युवाओं के हाथों में तमंचे पकड़ाए, हमने थमाया टैबलेट : योगी आदित्यनाथ

मौसम विभाग ने बताया कि आज 17 मई को रायसेन, हरदा, खंडवा, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, बैतूल, पांढुर्णा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी और अनूपपुर में हल्की बारिश और आंधी की संभावना है। जबकि 18 मई को ग्वालियर, मुरैना, भिंड और दतिया में लू चल सकती है। इसी तरह 19 मई को ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, टीकमगढ़, छतरपुर और सागर में भी लू चलने की संभावना है।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0