कानपुर-कबरई फोरलेन हाइवे की कार्ययोजना में होगा बड़ा बदलाव

कानपुर-कबरई नेशनल हाइवे को फोरलेन बनाने के लिए अब एनएचएआई ने तैयारी शुरू कर दी है...

कानपुर-कबरई फोरलेन हाइवे की कार्ययोजना में होगा बड़ा बदलाव

एनएचएआई टीम ने सर्वे कर सेतु निगम से मांगा ब्यौरा

हमीरपुर। कानपुर-कबरई नेशनल हाइवे को फोरलेन बनाने के लिए अब एनएचएआई ने तैयारी शुरू कर दी है। लेकिन डीपीआर (विस्तृत कार्ययोजना) में बड़ा बदलाव करने के लिए एनएचएआई ने एक बार फिर सेतु निगम और लोनिवि से ब्यौरा मांगा है। तीन हजार सात सौ करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले फोरलेन हाइवे से अब दर्जनों गांवों पूरी तरह से महफूज रहेंगे। साथ ही इस क्षेत्र की तस्वीर ही बदल जाएगी।

यह भी पढ़े : जालौन : विवाहिता ने फांसी लगा दी जान, ससुरालियों पर हत्या का आरोप

कानपुर के नौबस्ता से लेकर कबरई तक 112 किमी लम्बे फोरलेन के लिए लोकसभा चुनाव से पहले एनएचएआई (भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण) ने करीब सैंतीस सौ करोड़ रुपये की डीपीआर तैयार की थी। जिसे भारत सरकार ने हरी झंडी दे दी थी। कानपुर के नौबस्ता से कबरई तक नेशनल हाइवे के समानांतरण फोरलेन हाइवे बनाने के लिए खाका भी तैयार कराकर सर्वे कराया गया था। नए फोरलेन हाइवे पांच पैकेज में बांटा गया था। फोरलेन हाइवे बनाने के लिए सात सौ हेक्टेयर जमीन के अधिग्रहण करने की तैयारी भी की गई थी। हाइवे के समानांतरण नए फोरलेन हाइवे बनाने के लिए मैपिंग कम्पनी के इंजीनियरों ने सर्वे कई दिनों तक सर्वे किया था। एक सौ बारह किमी लम्बे फोरलेन हाइवे की जद में कानपुर, फतेहपुर, हमीरपुर और महोबा के 68 गांव थे जिनकी फोरलेन हाइवे बनने से तस्वीर ही बदल जाती, लेकिन अब नए फोरलेन हाइवे की डीपीआर में बड़ा बदलाव करने में एनएचएआई की टीमें जुट गई है।

यह भी पढ़े : एक अरब रुपये से बनी राजमार्ग की सड़क 12 महीने में ध्वस्त

पिछले दिनों टीम ने यहां आकर स्थलीय निरीक्षण कर जांच की है। सेतु निगम के अभियंता पंकज कुमार का कहना है कि नेशनल हाइवे के समानांतरण फोरलेन हाइवे बनाने में यमुना में नया पुल बनाने समेत तमाम कार्यों में बड़ी लागत लगेगी। ऐसे में पहले से ही हमीरपुर शहर के सिटी फारेस्ट के पास यमुना व बेतवा नदी में बन रहे फोरलेन पुल नए फोरलेन हाइवे में प्रयोग में लाए जा सकते हैं। लोनिवि के अधिशाषी अभियंता एमएल वर्मा ने बताया कि फोरलेन हाइवे की विस्तृत कार्ययोजना (डीपीआर) में बदलाव होने और हमीरपुर के दोनों नदियों के फोरलेन पुलों से हाइवे निकालने की तैयारी से इस क्षेत्र की तस्वीर ही बदल जाएगी।

यमुना, बेतवा नदी में बन रहे बाईपास पुलों से नए फोरलेन हाइवे निकालने की तैयारी

एनएचएआई के राज्य परियोजना निदेशक अमन रुहेला के निर्देश पर पिछले दिनों इंजीनियरों की एक टीम ने हमीरपुर आकर सेतु निगन और लोनिवि प्रांतीय खंड के अभियंताओं के साथ बैठक की। यमुना और बेतवा नदियों में बनाए जा रहे बाईपास फोरलेन पुलों का जायजा लिया। सेतु निगम के अभियंता पंकज कुमार ने बताया कि इंजीनियरों की एक टीम ने कानपुर-कबरई नेशनल हाइवे के समानांतरण नए फोरलेन बनाने को लेकर ब्यौरा मांगा है। बताया कि अब यह नया फोरलेन हाइवे हमीरपुर शहर में दोनों नदियों में बन रहे बाईपास फोरलेन पुलों से होकर निकलेगा।

यह भी पढ़े : उप्र : 22 जनपदों के गांव बाढ़ से प्रभावित

एनएचएआई टीम ने सेतु निगम और लोनिवि से बाईपास फोरलेन पुलों का मांगा ब्यौरा

कानपुर-कबरई तक एक सौ बारह किमी लम्बे नए फोरलेन हाइवे अब घाटमपुर क्षेत्र से होते हुए हमीरपुर में सिटी फारेस्ट के पास यमुना और बेतवा नदियों में बनाए जा रहे फोरलेन हाइवे से गुजरेगा। लोनिवि के अधिशाषी अभियंता एमएल वर्मा ने बताया कि पूर्व में प्रस्तावित नेशनल हाइवे के समानांतरण नए फोरलेन हाइवे की डीपीआर में बदलाव करने की तैयारी है। बताया कि यहां बाईपास फोरलेन पुलों से ही नए फोरलेन हाइवे को निकालने के प्लान एनएचएआई बना रहा है। इसीलिए टीम ने स्थलीय सर्वे कर सेतु निगम और लोनिवि से डिटेल में जानकारी भी मांगी है।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0