एक अरब रुपये से बनी राजमार्ग की सड़क 12 महीने में ध्वस्त

कई किमी तक लम्बाई में सड़क में जहां बड़े-बड़े गहरे गढ्ढे हो गए हैं...

एक अरब रुपये से बनी राजमार्ग की सड़क 12 महीने में ध्वस्त

कई किमी तक उखड़ गई सड़क, गहरे गड्डे देख अफसर भी हैरान

हमीरपुर। हमीरपुर जिले में एक अरब रुपये के फंड से बनाई गई राजमार्ग की सड़क साल भर के अंदर ही ध्वस्त हो गई। कई किमी तक लम्बाई में सड़क में जहां बड़े-बड़े गहरे गढ्ढे हो गए हैं, वहीं मानसून की बारिश में कई जगहों से सड़क ही उखड़ गई है। राजमार्ग की सड़क में इतनी बड़ी धनराशि के ठिकाने लगने से ग्रामीणों में आक्रोश देखा जा रहा है। लोनिवि के अभियंता भी सड़क की दुर्दशा देख हैरान है, लेकिन अभी तक इसकी मरम्मत कराने की तैयारी नहीं की है।

यह भी पढ़े : उप्र : 22 जनपदों के गांव बाढ़ से प्रभावित

हमीरपुर जिले में मानक और गुणवत्ता को ठेंगे पर रखकर डिपार्टमेंट के अभियंताओं ने ऐसे सड़के बनाई है जो साल भर में ही मानसून की बारिश में उखड़कर गढ्ढे में तब्दील हो गई है। जिले के सुमेरपुर, मौदहा समेत अन्य इलाकों में ग्रामीण सड़कों का बुरा हाल है। ध्वस्त हो चुकी सड़कों पर ग्रामीणों का चलना भी दूभर है। यहीं नहीं गढ्ढे में तब्दील सड़कों पर आए दिन लोग हादसे के शिकार भी हो रहे हैं। ताजा मामला हमीरपुर जिले के राठ क्षेत्र में सामने आया है। एक अरब रुपये के फंड से राठ-चिकासी राजमार्ग की सड़क का लोनिवि के अभियंताओं ने कराया था, लेकिन साल भर में ही यह सड़क पूरी तरह से ध्वस्त हो गई। कई किमी में सड़क गढ्ढे में तब्दील हो गई, जबकि जगह-जगह ये सड़क मानसून की बारिश में ही उखड़ गई है। बिंवार से धौहल व धौहल से रहटिया तक बनाई गई सड़क भी कुछ ही दिनों में उखड़कर गढ्ढे में तब्दील हो गई है। एक अरब से अधिक रुपये की धनराशि सड़के बनाने में ठिकाने लग गई, बावजूद इन सड़कों से निकलने में वाहन स्वामियों को बड़ी दिक्कतें उठानी पड़ रही है।

यह भी पढ़े : बागवानी, फूलों और सब्जी की खेती के लिए मिल रहा 50 फीसदी अनुदान

साल भर पहले लोनिवि ने एक अरब रुपये खर्च कर बनाई थी राजमार्ग की सड़क

योगी सरकार की सहयोगी पार्टी अपना दल के जिलाध्यक्ष महेन्द्र कुमार राजपूत ने बताया कि हमीरपुर जिले के राठ विधानसभा क्षेत्र में लोनिवि ने जितनी भी सड़के बनाई है, उनमें मानक और गुणवत्ता की अनदेखी की गई है। आरोप लगाया कि ठेकेदार और लोनिवि की मिलीभगत से एक अरब से ज्यादा लागत की बनाई गई। सड़कें साल भर के अंदर ही ध्वस्त हो गई है जिसे लेकर जनप्रतिनिधि भी कुछ नहीं कर रहे हैं। राठ-उरई राजमार्ग की सड़क भी बारह महीने में ही गढ्ढे में तब्दील हो गई है।

मानसून की पहली बारिश में कई किमी के दायरे में जगह-जगह से उखड़ गई सड़क

अपना दल के जिलाध्यक्ष महेन्द्र कुमार राजपूत ने बताया कि पिछले साल राठ-चिकासी राजमार्ग की सड़क के निर्माण में सौ करोड़ रुपये खर्च हो गए है, लेकिन इस सड़क का मानसून की पहली बारिश में ही बंटाधार हो गया है। राजमार्ग की सड़क में बड़े-बड़े गहरे गढ्ढे हो गए हैं जो हादसे की बड़ी वजह बन रहे हैं। कई किमी के दायरे में भी सड़क जगह-जगह से उखड़ गई है। आए दिन लोग हादसे के शिकार हो रहे हैं। ग्रामीणों की शिकायत के बाद भी सड़क की मरम्मत भी नहीं कराई जा रही है।

यह भी पढ़े : पुलिस कस्टडी में युवक की मौत का मामला गर्माया, प्रियंका गांधी से लेकर अखिलेश हुए हमलावर

घटिया सड़क बनाए जाने से ग्रामीणों में आक्रोश गहराया, विभाग के अभियंता भी हैरान

हमीरपुर जिले में लोनिवि डिपार्टमेंट जरिए बनवाई गई ग्रामीण और राजमार्ग की सड़कों का बुरा हाल है। बारिश में सड़के गढ्ढे में तब्दील हो गई है। बारह महीने के अंदर राठ-उरई राजमार्ग की सड़क की बुरी हालत होने से डिपार्टमेंट के अभियंता भी हैरान हैं। डिपार्टमेंट ने बताया कि इस सड़क से मौरंग खदान के लिए भारी वाहन निकलते हैं, जिसकी वजह से सड़क जल्दी ही खराब हो गई है। बताया कि राठ-चिकासी राजमार्ग की खस्ताहाल हुई सड़क की मरम्मत भी कराने के निर्देश दिए गए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0