दिव्यांगों को आत्मनिर्भर बना पीएम मोदी के सपने को साकार कर रही दृष्टि संस्था - डीएम शुभ्रांत शुक्ला

विजयादशमी के अवसर पर नगर में नेत्रहीन दिव्यांगों के लिए कार्य करने वाली सामाजिक संस्था दृष्टि में अपने स्थापना..

दिव्यांगों को आत्मनिर्भर बना पीएम मोदी के सपने को साकार कर रही दृष्टि संस्था - डीएम शुभ्रांत शुक्ला
डीएम शुभ्रांत शुक्ला (DM Shubhrant Shukla)

विजयादशमी के अवसर पर नगर में नेत्रहीन दिव्यांगों के लिए कार्य करने वाली सामाजिक संस्था दृष्टि में अपने स्थापना वर्ष के 27वें पड़ाव का समारोह घुमधाम से मनाया।

समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे जिलाधिकारी शुभ्रांत शुक्ल ने पूरे संस्था परिसर का भ्रमण कर संस्थापक एवं महासचिव शंकर लाल गुप्ता से नेत्रहीन दिव्यांग बालिकाओं के विकास में दृष्टि संस्था के योगदान के बारे में जानकारी ली।

यह भी पढ़ें - चित्रकूट : खोदाई करते समय मिट्टी का टीला धसा, एक महिला समेत दो की मौत, एक बच्ची की हालत गंभीर

जिलाधिकारी को संस्था की गतिविधियों के बारे में जानकारी देते हुए संस्था के महासचिव शंकर लाल गुप्ता ने कहा कि 15 अक्टूबर 1995 को दृष्टि संस्था की स्थापना की गई थी। तभी से संस्था द्वारा इनके सामाजिक, सांस्कृतिक एवं आर्थिक विकास हेतु कई कार्य किये जा रहे हैं।

जिसमें संस्था द्वारा विद्यालय का संचालन, संगीत महिला महाविद्यालय, होम मैनेजमेंट प्रशिक्षण, कंप्यूटर एवं इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स, एडवोकेसी सेल, ब्रेल पुस्तकालय, ब्रेल बैंक आदि प्रकल्पों संचिलत है। आज हम स्वरोजगार प्रशिक्षण प्रोग्राम का प्रारंभ कर रहे है। जिससे नेत्रहीन बेरोजगार महिलाओं को घर बैठे धन कमाने का मौका मिलेगा।

इस प्रोग्राम में हम उन्हें मोमबत्ती बनाना, अगरबत्ती बनाना, मिठाई के पैकिंग डिब्बे तैयार करना, लिफाफे, दलिया, तरह -तरह के मसाले बनाना सिखाएंगे। इसके साथ उनके लिए मार्केटिंग की भी व्यवस्था संस्था द्वारा प्रदान की जाएगी। इस प्रोग्राम का दूरगामी परिणाम ये होगा कि भविष्य में वो अपने साथ कुछ और लोगों को भी रोजगार दे पाएंगी, जिसमें सामान्य जन भी हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें - वीडियो कॉल से बतायें शिकायत, होगा तत्काल निस्तारण : एसपी धवल जायसवाल

इस पर जिलाधिकारी ने संस्था के कार्यों की प्रसंशा करते हुए अपने उदबोधन में कहा कि यहां सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह हो रहा है और दृष्टिबाधित जन अपने उज्ज्वल भविष्य के लिए आशावान होकर कार्य कर रहे है।

उन्होंने कहा कि अपने पास निगेटिविट विचारों को फटकने भी न दें, केवल सकारात्मक विचार सामने रखकर कार्य करते रहे ईश्वर निश्चय ही आपको सफलता के शिखर तक पहुंचायेगा। जब कोई एक व्यक्ति अच्छा काम लेकर चलता है तो सहयोगी मिल ही जाते हैं। दृष्टि संस्था जो भी कार्य कर रही है उसमें हम सबको सहयोगी बनाना है।

संस्था के संरक्षक के जी गुप्ता एवं समाजसेवी पंकज अग्रवाल ने कहा की एक तरफ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आत्मनिर्भर भारत का सपना साकार कर रहे हैं तो दूसरी तरफ शंकर लाल गुप्ता आत्मनिर्भर दिव्यांग का सपना साकार करने की कोशिश कर रहे हैं। एक दिन ऐसा आएगा कि बाजार में दृष्टिबाधितों के ब्रांड भी चलेंगे और वो भी देश के श्रेठ नागरिक बन सकेंगे।

यह भी पढ़ें - ग़दर फिल्म के बाद फिर साथ नजर आएगी सनी देओल और अमीषा पटेल की जोड़ी, कल होगा बड़ा अनाउंसमेन्ट

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1