चित्रकूट में बालू माफियाओं का तांडव जारी, जिला प्रशासन हुआ नतमस्तक

एक सप्ताह बीत जाने के बाद भी नही हटाये गये अवैध पुल, जिसका फायदा खनन माफिया धड़ल्ले से उठा रहे हैं। कर्वी तहसील के गढीघाट मे..

चित्रकूट में बालू माफियाओं का तांडव जारी, जिला प्रशासन हुआ नतमस्तक

एक सप्ताह बीत जाने के बाद भी नही हटाये गये अवैध पुल, जिसका फायदा खनन माफिया धड़ल्ले से उठा रहे हैं। कर्वी तहसील के गढीघाट मे बालू खदानें संचालित हैं, वो चाहे फुलवारी घाट खदान या अन्य खदाने हों। सभी बालू खदानों में अवैध खनन किया जा रहा है। फुलवारी घाट संचालक एनजीटी के नियमों को ताक में रखकर अवैध पुल बनाकर अवैध खनन को लगातार अंजाम दे रहे हैं। फुलवारी बालू खदान में दर्जन मशीनों से बागै नदी का सीना चीर कर अवैध खनन किया जा रहा है। घाट संचालक अवैध खनन के साथ ओवर लोडिंग करके राजस्व को भारी छति पहुंचा रहे है।

वही ओवर लोडिंग की वजह से क्षेत्र के सैकड़ों गांवों को जोड़ने वाला पहाड़ी साईपुर बाया सिंहपुर बांदा का मुख्य मार्ग पूरी तरह से गड्ढों में तब्दील होता जा रहा है, लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों को इसकी कोई परवाह नहीं है। अवैध खनन के खिलाफ कई बार ग्रामीणों ने जनपद के उच्चाधिकारियों तक अपनी आवाज उठाई, लेकिन खनन माफियाओ की साठगांठ की वजह से ग्रामीणों की किसी ने सुध नहीं ली। ग्रामीणों के अनुसार विगत वर्ष पोकलैंड से जलधारा के बीच में अवैध खनन के चलते इसी बागै नदी मे तीन नाबालिग बच्चों की जान भी गई थी। 

यह भी पढ़ें - चित्रकूट में अन्तर्राज्यीय गांजा तस्कर गिरफ्तार, 8 लाख की कीमत का गांजा बरामद

आपको बता दें यदि कोई भी अधिकारी किसानों की शिकायत पर अवैध खनन को देखने या कार्यवाही करने जाता है। तो वह किसानों के दिखावे के लिए खदानों मे जाते है और फोटो खिंचवाकर चले आते है। फुलवारी घाट में ठेकेदार लीज से हटकर बागै नदी की जलधारा से पोकलैंड लगाकर दिन-दिहाड़े खनन करा रहे है। वहीं नदी की जलधारा को परिवर्तन कर तीन अवैध पुलों का निर्माण भी करा दिया। गांव की तरफ पानी न होने से जानवरों एवं सिंचाई के लिए किसानों को पानी के लिए जूझना पड रहा है। वहीं ग्रामीणों ने बताया कि दबंग ठेकेदार द्वारा गरीबों की सब्जी की खेती को नष्ट कर दिया गया है।  जिससे हमारे सामने रोजी-रोटी का भारी संकट भी उत्पन्न हो गया सब्जी बेचकर जीविकोपार्जन करते थे। लेकिन अब हम बेरोजगार हो गये है। 

ग्रामीणों के अनुसार विगत वर्ष पोकलैंड से जलधारा से अवैध खनन के चलते इसी बागै नदी मे तीन नाबालिग बच्चों की जान भी गई थी। हरदेव कुमार पाण्डेय निवासी सिंहपुर ने ठेकेदार के ऊपर आरोप लगाते हुए कहा कि अबैध खनन किया जा रहा है पट्टा चित्रकूट का है लेकिन खनन बांदा जिले में किया जा रहा है हमारे खेतों की बालू जबरजस्ती निकाली जा रहीं हैं। वही खनिज अधिकारी चित्रकूट शनि कौशल ने एक सप्ताह पहले नदी में बनाये गये अबैध पुलों की जांच कराने की बात कही गयी थी परन्तु जब आज पुनः बात की गयी तो गोलमोल जबाब देते हुए कहा कि पुल का वीडियो भेजिए देखता हूं, खनिज अधिकारी की संलिप्तता इसी बात से जाहिर होती है कि एक सप्ताह हो गया लेकिन अभी तक बने अबैध पुलों की जांच पूरी नहीं हुई।

यह भी पढ़ें - लोकतंत्र में शासन की बागडोर जनता के हाथ पर - चित्रकूट डीएम

यह भी पढ़ें - चित्रकूट सदर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी पर बसपा द्वारा हमला, प्रत्याशी सड़क पर फूट फूट कर रोई

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
1
funny
0
angry
1
sad
0
wow
2