वीएनएमपीएस के वार्षिकोत्सव में दिखा नवरसों का संचार

शहर के प्रतिष्ठित स्कूलों में से एक ‘विद्यावती निगम मेमोरियल पब्लिक स्कूल’ का वार्षिकोत्सव बडे़ ही धूमधाम से सम्पन्न हुआ...

वीएनएमपीएस के वार्षिकोत्सव में दिखा नवरसों का संचार

बाँदा। शहर के प्रतिष्ठित स्कूलों में से एक ‘विद्यावती निगम मेमोरियल पब्लिक स्कूल’ का वार्षिकोत्सव बडे़ ही धूमधाम से सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम का शुभारम्भ स्कूल हेड ब्वाय एवं हेड गर्ल तथा ‘बुन्देलखण्ड अनएडेड स्कूल एसोशिएशन’ के प्रमुख पदाधिकारियों के करकमलों से माँ भगवती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन कर किया गया। तत्पश्चात् आए हुए अतिथियों का स्वागत तिलक लगाकर व बैज अलंकरण द्वारा किया गया। ईश स्तुति में माँ सरस्वती की छात्र-छात्राओं द्वारा समूह वंदना प्रस्तुत की गई।

यह भी पढ़े : उत्तरी गोलार्द्ध के शहरों में साल की सबसे लंबी रात आज

यह भी पढ़े : हमीरपुर के बीहड़ के 26 गांवों को चमकाने के लिए बेतवा नदी में नए पुल बनाने की तैयारी

विद्यालय की प्रधानाचार्या डॉ. संगीता लमगोड़ा ने अपने सम्बोधन में कहा कि विद्यालय परिवार स्कूल के विद्यार्थियों को सफल एवं जिम्मेवार नागरिक बनाने के लिए कृत संकल्पित है। आगामी वर्ष में हम और भी बेहतर शिक्षण और विद्यार्थी के सर्वांगीण विकास के लिए हर सम्भव प्रयास करेंगे। इस प्रयास के लिए विद्यालय परिवार को माता-पिता से सुझाव एवं सलाह की अपेक्षा है। उन्होंने छात्र-छात्राओं की उपलब्धियों को भी उपस्थित जनमानस से साझा करते हुये बताया कि कक्षा 12वीं के छात्र धु्रव सेठ ने ‘खेलो इण्डिया अभियान’ में स्वर्ण पदक प्राप्त किया। वहीं कक्षा 11 की छात्रा भूमिका सोनी व कक्षा 9 की कृतिका सोनी ने जयपुर में आयोजित कराटे प्रतियोगिता में कांस्य पदक प्राप्त किया।

यह भी पढ़े : डीआईओएस बांदा आदेश का पालन करें या सफाई के साथ हो हाजिर

कार्यक्रम की शृंखला में एक के बाद एक मनमोहक प्रस्तुति दी गई, जिसका दर्शकों ने भरपूर आनंद लिया। विभिन्न प्रान्तों की संस्कृति को दर्शाने हेतु विद्यार्थियों द्वारा कई लोकनृत्य प्रस्तुत किए गए जिसमें ‘राई’ नृत्य ने बुन्देलखण्ड की बुन्देलीपन को मंच पर जीवंत कर दिया। वहीं कुछ छात्र-छात्राओं ने अंग्रेजी व हिन्दी भाषा में लघु नाटिकाओं की प्रस्तुति देकर शिवाजी, भगत सिंह, राजगुरू व सुखदेव जैसे महान बलिदानियों की वीरगाथा को याद कराया। नन्हें-मुन्नों द्वारा प्रस्तुत की गई कव्वाली ‘जो है नाम वाला वही तो बदनाम है’ ने खूब तालियाँ बटोरीं।

यह भी पढ़े : बांदा : एक बालू खदान के मामले में एक ही थाने के, इंचार्ज समेत 8 पुलिसकर्मी निलंबित

जूनियर वर्ग द्वारा ‘जल ही जीवन है’ नाटक की प्रस्तुति देकर जल संरक्षण के महत्व को समझाया गया। वहीं अष्ट्म के विद्यार्थियों ने ‘गोपी नृत्य’ की भावपूर्ण प्रस्तुति देकर पूरे प्रांगण को ही कृष्णमय बना डाला। मंच पर आसीन बाल कवियों ने बाबू केदारनाथ अग्रवाल, गोपाल दास नीरज, साहिब लुधियानवी व हास्यकवि हुल्लड़ मुरादाबादी जैसे कवियों के छंद व रचनायें सुनाकर सभी श्रोताओं को वीर, हास्य, वीभत्स एवं शृंगार रसों से ओत-प्रोत कर दिया। आज हमारा देश नई-नई उपलब्धियों को प्राप्त कर बुलंदियों को छू रहा है। इन्हीं सफलताओं का प्रदर्शन करते हुए छात्र-छात्राओं ने चन्द्रयान व एशियन गेम्स की शानदार झाँकी प्रस्तुत करते हुए बताया कि आज के बच्चे ही कल के वैज्ञानिक व आविष्कारक बनकर देश का नाम रोशन करेंगे। अंत में विद्यालय के हेड ब्वाय ने सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

यह भी पढ़े : वार्षिकोत्सव में बाल कलाकारों ने शानदार प्रस्तुति देकर खूब तालियां बटोरी

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0