हमीरपुर के बीहड़ के 26 गांवों को चमकाने के लिए बेतवा नदी में नए पुल बनाने की तैयारी

हमीरपुर में बेतवा नदी में नए पुल बनाने की तैयारी सेतु निगम ने अब पूरी कर ली है...

हमीरपुर के बीहड़ के 26 गांवों को चमकाने के लिए बेतवा नदी में नए पुल बनाने की तैयारी

सेतु निगम की जगह ठेकेदार बनवाएंगे पुल

हमीरपुर। हमीरपुर में बेतवा नदी में नए पुल बनाने की तैयारी सेतु निगम ने अब पूरी कर ली है। हालांकि शासन की पालिसी में सेतु निगम की निगरानी में ठेकेदार पुल बनाएंगे। नए पुल के निर्माण होने से सदर विधानसभा क्षेत्र के तमाम पिछड़े और बदहाल गांवों की तकदीर ही बदल जाएगी।

यह भी पढ़े : डीआईओएस बांदा आदेश का पालन करें या सफाई के साथ हो हाजिर

योगी सरकार में हमीरपुर सदर विधानसभा क्षेत्र में बेतवा नदी पर परसनी, कंडौर से बनने वाले नए पुल के लिए हरी झंडी मिली थी। शासन ने पुल बनाने के लिए 2313.06 लाख रुपये के फंड की मंजूरी भी दे दी है। बेतवा नदी में नया पुल बनने से बीहड़ के इलाकों में विकास के रास्ते खुलेंगे। साथ ही बेतवा नदी के बीहड़ों में होने वाली बदमाशों की चहलकदमी से ग्रामीणों को निजात मिलेगी। सेतु निगम के मुताबिक सदर विधानसभा क्षेत्र में राठ हाइवे से परसनी, कंडौर होते हुए कुरारा फोरलेन हाइवे को जोडऩे के लिए बेतवा नदी में पुल का निर्माण कराए जाने की तैयारी अब पूरी हो गई है।

यह भी पढ़े : बांदा : एक बालू खदान के मामले में एक ही थाने के, इंचार्ज समेत 8 पुलिसकर्मी निलंबित

सुमेरपुर क्षेत्र के परसनी गांव निवासी राज्यसभा सांसद बाबूराम निषाद की पहल पर बेतवा नदी में नए पुल बनाने के लिए शासन ने तीन माह पहले हरी झंडी दी थी। इसके बनने से बेतवा नदी में संचालित मौरंग खदानों के ठेकेदारों को परिवहन में बड़ा लाभ मिलेगा। जबकि कुरारा की तरफ से मिर्जापुर-झांसी हाइवे से होते हुए परसनी की तरफ जाने के लिए लोगों को अब 32 किमी. अतिरिक्त यात्रा तय न हीं करना पड़ेगा। नया पुल बनने से यह दूरी बहुत कम हो जाएगी। साथ ही समय और खर्च की भी बचत होगी।

यह भी पढ़े : घने कोहरे ने बढ़ाई ठंड, अगले 2 दिनों में पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली सर्दी, जानिए मौसम का हाल

रेट रिवाइज की प्रथा समाप्त करने के लिए शासन ने लिया बड़ा फैसला

बेतवा नदी में नया पुल 14 कोठियां का बनेगा। पुल निर्माण के लिए मिट्टी की जांच और सर्वे का काम सेतु निगम करा चुका है। इस बीच शासन ने पुल निर्माण की पालिसी में बड़ा परिवर्तन किया है। अब इस पुल को बनाने का काम ठेकेदार को दिया गया है। पुल के एप्रोच मार्ग बनाने का कार्यलोनिवि कराएगा। इसके पीछे शासन का तर्क है कि इस्टीमेट के रिवाइज की प्रथा खत्म होगी। सेतु निगम के कार्यों में भी वैसे तो ठेकेदारों की भूमिका रहती है। सेतु निगम निर्माण सामग्री में सीमेंट, सरिया व अन्य मटैरियल ठेकेदार को उपलब्ध कराता है, ताकि गुणवत्ता पूर्ण पुल का निर्माण हो सके। सेतु निगम के सहायक अभियंता पंकज कुमार ने बताया कि शासन की पालिसी के मुताबिक सेतु निगम कार्य करेगा और पुल निर्माण में निगरानी भी करेगा।

यह भी पढ़े : मप्र : मादा चीता वीरा को भी कूनो के खुले जंगल में छोड़ा गया

बेतवा नदी में नया पुल बनने से तमाम पिछड़े गांवों की बदलेगी तकदीर

बतेवा नदी में नया पुल बनने से बीहड़ के दर्जनों गांवों की तकदीर बदल जाएगी। राज्यसभा के सांसद प्रतिनिधि अशोक तिवारी ने बताया कि बेतवा नदी पर एक नया पुल बनने से बीहड़ में बसे परसनी गांव के साथ ही मौराकांदर, बहरौली डांडा, कलौलीतीर, उजनेड़ी, अछपुरा वहदीना, स्वासा बुजुर्ग, स्वासा खुर्द, कुम्हऊपुर, कुआं डेरा, कंडौर, बैजेमऊ इस्लामपुर, हरेहटा, पतारा, जखेला, नैठी, रिठारी, छानी खुर्द, छानी बुजुर्ग, देवीगंज समेत दो दर्जन से ज्यादा गांवों में तेजी से विकास होगा। बताया कि ये ग्रामीण इलाके विकास की दौड़ में अभी आगे नहीं आए है लेकिन नए पुल बनने से ये सभी गांव चमक जाएंगे। वहीं बीहड़ के दर्जनों गांवों की डेढ़ लाख आबादी को आने जाने में बेतवा नदी का यह नया पुल लाइफ लाइन साबित होगा।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0