ललितपुर से खजुराहो होते हुए महोबा तक 229 किमी लंबी रेल लाइन का दोहरीकरण होगा

जल्द ही विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन बनने जा रहे खजुराहो से महोबा, छतरपुर, टीकमगढ़, ललितपुर रेल लाइन को दोहरा (डबल) किया जाएगा। अभी खजुराहो से महोबा और छतरपुर...

ललितपुर से खजुराहो होते हुए महोबा तक 229 किमी लंबी रेल लाइन का दोहरीकरण होगा

महोबा,,जल्द ही विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन बनने जा रहे खजुराहो से महोबा, छतरपुर, टीकमगढ़, ललितपुर रेल लाइन को दोहरा (डबल) किया जाएगा। अभी खजुराहो से महोबा और छतरपुर, टीकमगढ़, ललितपुर रेल लाइन सिंगल है। इस लाइन का जल्द ही दोहरीकरण किया जाएगा। रेलवे ने ललितपुर से खजुराहो और महोबा तक 229 किलोमीटर लाइन के दोहरीकरण के लिए सर्वे कराए जाने का टेंडर जारी किया है।

यह भी पढ़े : चित्रकूट : अवैध संबंध बनी हत्या की वजह, तीन गिरफ्तार

 लाइन के दोहरीकरण कार्य से पहले इसका सर्वे कराने के लिए झांसी रेल मंडल ने टेंडर आमंत्रित किए हैं। जिनके खुलने के बाद रेल लाइन के दोहरीकरण के सर्वे का कार्य शुरू हो जाएगा। सर्वे कार्य का ठेका 4 करोड़ 35 लाख 79 हजार 107 रुपए में दिया जाएगा। बताते चलें कि अभी महोबा से खजुराहो होते हुए ललितपुर तक सिंगल लाइन है, जिससे रेल यातायात बाधित होता है। डबल लाइन बन जाने से सुगमता से ट्रेन, माल गाड़ी आदि क्रॉस हो सकेंगी, जिससे ट्रेन समय पर अपना सफर पूरा कर सकेंगी। साथ ही खजुराहो के लिए नई ट्रेनें भी संचालित हो सकेंगी। अभी सामने से या पीछे से किसी सुपर फास्ट के आने पर मालगाड़ी, पैसेंजर या अन्य गाड़ी को रेलवे स्टेशन पर रोक दिया जाता है।

यह भी पढ़े:बांदा:बुजुर्ग ने 11 वर्षीय बालिका को चारपाई में बांध कर, किया ये गंदा काम

खजराहो विश्वस्तरीय पर्यटन स्थल है। पर्यटक खजुराहो जाने के लिए फिलहाल चार पहिया वाहन या रेल से सफर करते हैं। सिंगल रेलवे ट्रैक होने के कारण पर्यटकों को यात्रा में दिक्कत होती है लेकिन अब इस ट्रैक के दोहरीकरण की कवायद शुरू होने से खजुराहो का सफर आसान होने की उम्मीद जगी है। रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण से इस रूट पर रेल का सफर पहले से ज्यादा सुगम व आसान होगा। विश्व पर्यटन स्थल खजुराहो आने वाले सैलानी आसानी से पहुंच सकेंगे।

यह भी पढ़े:आत्महत्या से पहले इस महिला ने व्हाट्सएप पर स्टेटस लगाया, फिर फांसी पर झूली

रेल मंडल झांसी के पीआरओ मनोज सिंह का कहना है कि छतरपुर, खजुराहो और महोबा तक रेल लाइन अभी सिंगल है। इसका दोहरीकरण किया जाएगा। इसके लिए सर्वे की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी। रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण होने से रेलवे यातायात और भी सुगम व आसान होगा।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1