मप्र में बना बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम, भोपाल-इंदौर समेत 21 जिलों में आज तेज बारिश का अलर्ट

मध्‍यप्रदेश में मानसून की गतिविधियां जारी है। बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव होने की वजह से पूरा प्रदेश भीग रहा है...

मप्र में बना बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम, भोपाल-इंदौर समेत 21 जिलों में आज तेज बारिश का अलर्ट

भोपाल। मध्‍यप्रदेश में मानसून की गतिविधियां जारी है। बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव होने की वजह से पूरा प्रदेश भीग रहा है। शनिवार से सिस्टम की और स्ट्रॉन्ग एक्टिविटी देखने को मिलेगी। आज भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर समेत 21 जिलों में तेज बारिश होने का अनुमान है। सीहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, खंडवा, खरगोन, पांढुर्णा, सिवनी, बालाघाट में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़े : दूरसंचार विभाग के तीन संस्थानों का विलय, नई इकाई का नाम होगा ‘राष्ट्रीय संचार अकादमी’

मौसम विभाग ने बताया कि लो प्रेशर एरिया बंगाल की खाड़ी पर एक्टिव हुआ है। अगले 24 घंटे में यह आगे बढ़ेगा। यह ओडिशा, छत्तीसगढ़ को पार करके आगे बढ़ेगा। वहीं, साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी एक्टिव है, जबकि मानसून ट्रफ लाइन जैसलमेर, कोटा, गुना, सागर, रायपुरी, पुरी होते हुए दक्षिण-पूर्व की ओर और पश्चिमी-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर सक्रिय है। इन्हीं वजह से पूरे प्रदेश में तेज बारिश का दौर चलेगा।

यह भी पढ़े : देश का विदेशी मुद्रा भंडार अबतक के रिकॉर्ड स्तर 666.85 अरब डॉलर पर

इससे पहले प्रदेश में शुक्रवार को भी बारिश का दौर जारी रहा। सुबह साढ़े 8 से शाम 5.30 बजे तक 36 मिमी यानी, डेढ़ इंच बारिश हो गई। वहीं, रायसेन में 1 इंच से ज्यादा पानी गिरा। गुना, ग्वालियर, छिंदवाड़ा, सागर, सतना और मलाजखंड में भी बारिश का दौर चलता रहा। प्रदेश में अब तक 11.4 इंच बारिश हो गई है, जो कोटे की कुल बारिश की 35 प्रतिशत है। तेज बारिश की वजह से डैम, तालाबों में भी पानी बढ़ रहा है। पिछले 24 घंटे के दौरान सीहोर के कोलार डैम, शहडोल के बाणसागर, खंडवा के इंदिरा सागर, नर्मदापुरम के तवा डैम, भोपाल के कलियासोत डैम, राजगढ़ के मोहनपुरा और कुंडालिया डैम में एक से ढाई फीट तक पानी बढ़ गया। भोपाल की लाइफ लाइन बड़ा तालाब में भी आधा फीट पानी की बढ़ोतरी हुई है।

हिन्दुस्थान समाचार

यह भी पढ़े : झांसी में भी दुकानदारों की पहचान सार्वजनिक करने की उठी मांग

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0