राजस्व स्वास्थ्य शिविर लगा लाभार्थियों को कराया गया लाभान्वित

दीनदयाल शोध संस्थान एवं राजस्व विभाग के संयुक्त तत्वावधान में विकासखंड मानिकपुर की ग्राम पंचायत करौंहा के...

राजस्व स्वास्थ्य शिविर लगा लाभार्थियों को कराया गया लाभान्वित

शासन की योजनाओं का लाभ उठाएं ग्रामीण: डीएम

स्मार्ट क्लास में बच्चों के बेहतर प्रदर्शन पर प्रधानाध्यापक व शिक्षक सम्मानित

मानिकपुर कल्याण केन्द्र का किया निरीक्षण

चित्रकूट। दीनदयाल शोध संस्थान एवं राजस्व विभाग के संयुक्त तत्वावधान में विकासखंड मानिकपुर की ग्राम पंचायत करौंहा के उच्च प्राथमिक विद्यालय प्रांगण में राजस्व स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। 

यह भी पढ़े : युवा पीढ़ी के प्रेरणास्रोत डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के जीवन से प्रेरणा लेकर छात्रों ने लिया संकल्प

मंगलवार को ब्लाक मानिकपुर के ग्राम करौंहा में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ डीएम शिवशरणप्पा जीएन, जिला संयुक्त चिकित्सालय की चिकित्साधिकारी डॉ तनुसा टीआर, दीनदयाल शोध संस्थान के प्रधान सचिव अतुल जैन, संगठन सचिव अभय महाजन, कोषाध्यक्ष बसंत पंडित ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय व भारतरत्न नानाजी देशमुख के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलित कर किया। इस मौके पर डीएम ने कहा कि पात्रता की सूची के आधार पर लाभार्थियों का नाम संबंधित अधिकारी जोड़ें। उन्होंने अभिभावकों से कहा कि बच्चों का टीकाकरण अवश्य कराएं। स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए कपड़े, जूते, मोजे आदि क्रय करने को डीबीटी के माध्यम से शासन धनराशि भेजती है। जिसका सदुपयोग करें। शिविर में पेंशन, राशनकार्ड, आयुष्मान कार्ड, श्रम कार्ड, किसानों की समस्या निदान, निवास, जाति, आय प्रमाण पत्र आदि के स्टाल लगाए गए। हैं। प्रधान सचिव अतुल जैन ने कहां कि गांव की साझेदारी व भागीदारी से योजनाओं पर कार्य कर रहे हैं। प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लें। चिकित्साधिकारी डॉ तनुसा टीआर ने किशोरियों से कहा कि किशोरावस्था में शारीरिक व मानसिक परिवर्तन होता है। ऐसे में अपनी मां, बहन को दोस्त बनाना बहुत जरूरी है। ताकि जो समस्याएं हो तो उसको उनसे बता सके। उन्होंने कहा कि हीमोग्लोबिन अगर कम है तो उसमें संतुलित आहार लेना चाहिए। संगठन सचिव अभय महाजन ने कहा कि पाठा क्षेत्र दीनदयाल शोध संस्थान व राजस्व विभाग के द्वारा राजस्व शिविर का आयोजन किया गया है। नानाजी ने ग्रामों में स्वावलंबन का अभियान चलाया है। कहा कि शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाए जाने के लिए संस्थान के साथ ही प्रशासन संवेदनशील है।

यह भी पढ़े : मूत्र में आटा गूंदकर नौकरानी बनाती थी रोटियां, सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई घटना

इसके बाद डीएम, संस्थान के पदाधिकारियों ने उच्च प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य कुंजबिहारी तिवारी एवं शिक्षक खेमराज सिंह को स्मार्ट क्लास में बच्चों को अच्छा प्रदर्शन कराने में सम्मानित किया। डीएम ने जनमानस की समस्याएं सुनकर निस्तारण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। तत्पश्चात मानिकपुर कल्याण केंद्र का निरीक्षण किया। केन्द्र के सत्येंद्र मिश्रा ने बताया कि आदिवासी 35 बालक व 25 बालिकाएं शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। कार्यक्रम के दौरान ब्लॉक प्रमुख मानिकपुर अरविंद मिश्रा, कमलेश कुमार मिश्रा, विनोद कुमार मिश्रा, एसडीएम मानिकपुर पंकज वर्मा सहित अधिकारी व ग्रामीण मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0