मौदहा डैम में अब जल्द बनने जा रहा लिफ्ट केनाल, एई ने टीम के साथ किया निरीक्षण

जलशक्ति मंत्री ने दो दर्जन से अधिक गांवों में सिंचाई की समस्या को देखते कार्यवाही करने के निर्देश 

मौदहा डैम में अब जल्द बनने जा रहा लिफ्ट केनाल, एई ने टीम के साथ किया निरीक्षण

हमीरपुर के मुस्करा क्षेत्र के दो दर्जन से अधिक गांवों के किसानों की सिंचाई की समस्या के मद्देनजर जल शक्ति मंत्री के निर्देश पर सोमवार को यहां सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता ने अभियंताओं की टीम के साथ मौदहा डैम में लिफ्ट केनाल का निर्माण कराये जाने के लिये स्थलीय निरीक्षण किया। अधीक्षण अभियंता ने कार्ययोजना तैयार कर शासन को भेजने की बात कही है। 

यह भी पढ़ें - हमीरपुर में इन 390 पुल व पुलियों के होंगे निर्माण, जानिये यहाँ

बता दें, कि क्षेत्र के 02 दर्जन से अधिक  गांवो के किसानों की सिंचाई समस्या को देखते हुए भाजपा नेता व पूर्व प्रधान ने शनिवार को जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह से भेंट कर मौदहा डैम में लिफ्ट कैनाल का निर्माण करवाए जाने की मांग की है। मंत्री ने मामले को गंभीरता से लेते हुए संबंधित अधीक्षण अभियंता को मौके पर भेजकर प्राक्कलन तैयार करने के लिए आदेश दिए।

वर्तमान समय में अर्जुन बांध की नहर से गुंडेला, ऐझी, पहाडी, भिटारी, गहरौली, हुसेना,मुस्करा, तगारी, इमिलिया, कंधौली,अलरा गौरा सहित 2 दर्जन से अधिक गांवों के किसानों की सिंचाई के लिए पानी अर्जुन बांध से आपूर्ति की जाने का प्रावधान है।लेकिन पिछले कई सालों इस नहर से पानी न मिलने के कारण दर्जनों गांवों की सैकड़ों एकड़ भूमि परती पड़ी रहती है। सिंचाई समस्या के समाधान के लिए गांव गहरौली निवासी पूर्व प्रधान एवं भारतीय जनता पार्टी के पूर्व जिला उपाध्यक्ष विमलचंद गुरुदेव व हुसैना के पूर्व ग्राम प्रधान रमेशचंद्र दिवेदी ने जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह से भेठ कर लिफ्ट कैनाल निर्माण करवाए जाने की मांग की थी।

यह भी पढ़ें - पति ने डांस करने से मना किया, तो पत्नी ने लोहे की रॉड से किया हमला, मौत

मंत्री ने मामले को गंभीरता से लेते हुए अधीक्षण अभियंता महोबा को मौके पर जाकर कैनाल निर्माण के लिए प्राक्कलन तैयार करने के निर्देश दिए। जिसको संज्ञान में लेते हुए आज दिन सोमवार को अधीक्षण अभियंता सर्वेश कुमार श्रीवास्तव अपनी टेक्निकल टीम को लेकर ग्राम प्रधान गहरौली के आवास पर पहुंच कर किसानों से मुलाकात कर जानकारी हासिल की। पूर्व प्रधान और किसानों के साथ गहरौली से लेकर मौदहा बांध तक पूरा सर्वे किया औऱ पूरी जानकारी हासिल की।

मौदहा डैम के अधीक्षण अभियंता ने बताया कि डैम निर्माण के समय लगभग 554 किलोमीटर नहर बनाए जाने का प्रावधान था लेकिन 342 किलोमीटर नहर का निर्माण ही हो सका था। उन्होंने टीम को रिपोर्ट बनाकर शासन को भेजे जाने की बात कही है। मौदहा बांध में सर्वे के दौरान पूर्व  ब्लाक प्रमुख कारन दद्दू, मुस्करा मंडल अध्यक्ष प्रमोद कुमार अग्रवाल, सेक्टर संयोजक भारत राजपूत, भूपेंद्र सिंह राजपूत मंडल महामंत्री, मनोज द्विवेदी, जयप्रकाश नेता, रविराजा, विकास सक्सेना, सहित सैकड़ों किसान मौजूद रहे।

khelo aor jeeto | bundelkhand news quiz | lucky draw contest

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0