बाँदा : आवास योजना में पात्र को अपात्र करने वाले पंचायत सचिवों की खैर नही 

आवास प्लस योजना में पात्र व्यक्तियों का ही चयन किया जाए तथा इस योजना के अन्तर्गत चयनित व्यक्तियों का सत्यापन जिला स्तर के अधिकारियों से कराया जाए..

बाँदा : आवास योजना में पात्र को अपात्र करने वाले पंचायत सचिवों की खैर नही 

पात्र को अपात्र करने वाले पंचायत सचिवों के खिलाफ कार्यवाही की जाए। यह निर्देश सर्किट हाउस सभागार में ग्राम विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए संसदीय कार्य/ग्राम्य विकास एवं समग्र ग्राम्य विकास विभाग राज्यमंत्री उ.प्र. आनंद स्वरूप शुक्ल ने दिये।

यह भी पढ़ें - बाँदा : डीएम कॉलोनी में भी हुई भोजपुरी फिल्म लिट्टी चोखा की शूटिंग

उन्होंने मनरेगा के कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि जनपद की सभी ग्राम पंचायतोें में मनरेगा के कार्य लगातार करायें जायें जिससे स्थानीय श्रमिकों को रोजगार प्राप्त हो सके। श्री शुक्ल ने वन विभाग, लोक निर्माण विभाग, उद्यान तथा अन्य विभिन्न विभागों द्वारा किये जा रहे मनरेगा के कार्यों की विस्तार से समीक्षा की। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो कार्य अभी तक प्रारम्भ नही हुए हैं उन्हें शीघ्र प्रारम्भ कराया जाए तथा नवम्बर माह के अन्त तक मनरेगा के कार्य पूर्ण कराये जायें।

राज्य मंत्री ने खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे समय-समय पर अपने विकास खण्ड की ग्राम पंचायतों में कराये जा रहे कार्यों का स्वयं निरीक्षण करें तथा कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित की जाए और निर्देश दिये कि 100  दिन का रोजगार अधिक से अधिक परिवारों को उपलब्ध कराया जाए।

राज्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत जनपद बांदा में बहुत अच्छा कार्य हुआ है तथा इस जनपद के स्वयं सहायता समूहों द्वारा विभिन्न उत्पादों का उत्पादन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेेश सरकार द्वारा राशन की दुकाने भी समूहों को प्रदान करने का निर्णय लिया है तथा अब तक प्रदेश में 249 राशन की दुकाने महिला समूहों को प्रदान की जा चुकी हैं।

यह भी पढ़ें - बांदा में दुर्गा प्रतिमाएं तैयार, गाइडलाइन जारी न होने से असमंजस में भक्त व मूर्तिकार

इस अवसर पर राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत गठित समूह ने मंत्री जी को अपने समूह द्वारा बनाये गये उत्पाद भेंट किये। मंत्री जी ने समूह द्वारा बनाये गए उत्पादों की प्रशंसा की। राज्यमंत्री ग्राम्य विकास ने बैठक के उपरान्त 21 विभिन्न समूहों की महिलाओं को राशन की दुकानों के प्रामण पत्र वितरित किये तथा समूह की महिलाओं से अपील की कि वे सही ढंग से राशन वितरण कर अपनी पहचान बनायें। मंत्री जी ने इसके उपरान्त विकास खण्ड बडोखर खुर्द में उ.प्र. राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत 61 लाख 70 हजार रूपये की लागत के प्रशिक्षण भवन का शिलान्यास भी किया।

विधायक बबेरू चन्द्रपाल कुशवाहा नेे बैठक में कहा कि राज्य आजीविका मिशन के अन्तर्गत समूहों द्वारा जो कार्य किये जा रहे हैं उसकी सूची उपलब्ध करायी जाए।विधायक सदर  प्रकाश द्विवेदी ने कहा कि आवास के लिए पात्र व्यक्तियों का चयन खुली बैठक में कराया जाए तथा इसमें पारदर्शिता पर विशेष ध्यान दिया जाए। विधायक तिन्दवारी बृजेश कुमार प्रजापति ने कहा कि आवास के लिए जिन व्यक्तियों का चयन किया जाए उनकी सूची ग्राम पंचायत में लिखवायी जाए।

यह भी पढ़ें - मुख्यमंत्री योगी ने 300 करोड़ के सबसे बड़े ऑक्सीजन प्लांट का किया शुभारम्भ

बैठक में विधायक नरैनी राजकरन कबीर, जिला अध्यक्ष भाजपा रामकेश निषाद, परियोजना निदेशक डी.आर.डी.ए. आर.पी.मिश्र,  मुख्य विकास अधिकारी हरिश्चन्द्र वर्माउपायुक्त एन.आर.एल.एम. के.के.पाण्डेय, उप निदेशक सूचना भूपेन्द्र सिंह यादव, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग डी.एन.यादव, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी संजीव बघेल, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी हरिश्चन्द्र नाथ तथा खण्ड विकास अधिकारी, जन प्रतिनिधि तथा सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0