परिवार के सदस्यों के नाम आर्म्स लाइसेंस होने पर किसी महिला को लाइसेंस देने से इनकार नहीं : हाई कोर्ट

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि परिवार के अन्य सदस्यों के पास आर्म्स लाइसेंस होने के आधार...

परिवार के सदस्यों के नाम आर्म्स लाइसेंस होने पर किसी महिला को लाइसेंस देने से इनकार नहीं : हाई कोर्ट

प्रयागराज। इलाहाबाद हाई कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि परिवार के अन्य सदस्यों के पास आर्म्स लाइसेंस होने के आधार पर किसी महिला को लाइसेंस देने से इनकार नहीं किया जा सकता। यह आदेश न्यायमूर्ति सौरभ श्रीवास्तव ने मेरठ जिले के खरखोदा इलाके की रहने वाली याची सीमा त्यागी का आर्म्स लाइसेंस देने की मांग वाली याचिका को स्वीकार कर ली और डीएम मेरठ को लाइसेंस दिए जाने के अभ्यावेदन पर विचार करने का निर्देश दिया।

यह भी पढ़े : भोपाल में भोजताल झील पर वायु प्रदर्शन तीस को

याची ने डीएम मेरठ के समक्ष आर्म्स लाइसेंस के लिए आवेदन किया था लेकिन डीएम ने यह कहते हुए खारिज कर दिया कि उसके पति, ससुर और सास के नाम से पहले से ही लाइसेंस है। लिहाजा, याची को लाइसेंस नहीं दिया जा सकता है। याची ने मेरठ कमिश्नर के समक्ष अपील की लेकिन मेरठ कमिश्नर ने अपील को खारिज कर दिया। याची ने डीएम और कमिश्नर के आदेश को इलाहाबाद हाई कोर्ट में चुनौती दी।

यह भी पढ़े : आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन में उप्र पूरे देश में अव्वल, मिलेगा सम्मान

याची के अधिवक्ता का तर्क था कि याची का पारिवारिक व्यवसाय है और व्यावसायिक स्थल से उसका घर दो किलोमीटर दूर है। लिहाजा उसे लाइसेंस दिया जाना जरूरी है, जिससे कि वह अपनी सुरक्षा सुनिश्चित कर सके। हालांकि, सरकारी अधिवक्ता ने इसका विरोध किया। उन्होंने कहा कि याची को लाइसेंस नहीं दिया जा सकता। क्योंकि, परिवार के अन्य सदस्यों के नाम पहले से ही लाइसेंस है लेकिन कोर्ट ने इस तर्क को नहीं माना।

यह भी पढ़े : उप्र में अब एक सप्ताह में मिलेंगे आय, जाति और निवास प्रमाणपत्र, मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश

कोर्ट ने कहा कि परिवार के और सदस्यों के पास आर्म्स लाइसेंस होने से किसी को लाइसेंस देने से मना नहीं किया जा सकता है। कोर्ट ने याची के अभ्यावेदन पर डीएम मेरठ को निर्देशित किया कि वह दो महीने के अंदर लाइसेंस देने को लेकर दिए प्रत्यावेदन पर विचार कर निस्तारण करें।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0