बुंदेलखंड प्रतिभा सम्मान परीक्षा में 8000 से अधिक परीक्षार्थी हुए सम्मिलित

बुंदेलखंड की प्रतिभा को परख कर उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त के लिए सहयोग करने के उद्देश्य कालीचरण निगम इंस्टीट्यूट..

बुंदेलखंड प्रतिभा सम्मान परीक्षा में 8000 से अधिक परीक्षार्थी  हुए सम्मिलित
बुंदेलखंड प्रतिभा सम्मान परीक्षा में परीक्षार्थी

बुंदेलखंड की प्रतिभा को परख कर उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त के लिए सहयोग करने के उद्देश्य कालीचरण निगम इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी द्वारा आयोजित बुंदेलखंड प्रतिभा सम्मान प्रतियोगिता की ऑनलाइन परीक्षा में बुंदेलखंड के 10 जनपदों के 8000 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया।

पूर्व के संस्करणों से भिन्न वर्ष 2021 के 10वें संस्करण में आयोजित परीक्षाएं पूर्णतः आॅनलाइन हुई। इस वर्ष परीक्षा के क्षेत्र का विस्तार करते हुए इसमें 10वीं, 12वीं एवं स्नातक के अंतिम अध्ययनरत विद्यार्थीगणों ने प्रतिभाग किया। इस परीक्षा में कुल 9780 छात्रों ने पंजीकरण कराया था जिसमें 8240 परीक्षार्थियों ने परीक्षा में सहभागिता दी।

यह भी पढ़ें -  ‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’ की परीक्षाएं इस बार होंगी ऑनलाइन, लीजिए पूरी जानकारी

परीक्षार्थियों में परीक्षा के प्रति जबरदस्त उत्साह दिखाई दिया। अपने-अपने वर्ग में परीक्षा देते हुए परीक्षार्थियों ने अपनी छायाचित्र भी भेजे।परीक्षा के संयोजक श्याम जी निगम ने बताया कि परीक्षा में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित और सामान्य अध्ययन के प्रश्न पूछे गये। परीक्षा के दो चरण होंगे।

बुंदेलखंड प्रतिभा सम्मान परीक्षा में परीक्षार्थी, bundelkhand pratibha samman

प्रथम चरण की ऑनलाइन परीक्षा सम्पन्न हुई, वहीं दूसरे चरण में प्रत्येक जनपद से वर्गवार चयनित प्रतिभागियों से निर्णायक मण्डल द्वारा फोन पर साक्षात्कार लिया जायेगा, तत्पश्चात जनपद से वर्गवार विजेताओं व सम्पूर्ण बुन्देलखण्ड के वर्गवार विजेताओं के नामों की घोषणा  www.bundelkhandpratibhasamman.com वेबसाइट पर रविवार, 11 जुलाई 2021 को की जायेगी।

यह भी पढ़ें - बुन्देलखण्ड की प्रतभाओं को पुरस्कार व स्कॉलरशिप जीतने का सुनेहरा मौका

प्रतियोगिता में सम्पूर्ण बुन्देलखण्ड के 10 जिलों से वर्गवार प्रथम व द्वितीय विजेताओं का चयन होगा। इस प्रकार 10वीं, 12वीं मैथ, 12वीं बायो तथा स्तनातक वर्ग से कुल 80 प्रतिभागी (40 प्रथम , 40 द्वितीय) का चयन किया जायेगा। जिसमें से ‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान-2021’ के विजेता का चयन होगा।

बुंदेलखंड प्रतिभा सम्मान परीक्षा में परीक्षार्थी, bundelkhand pratibha samman

इस प्रतियोगिता के माध्यम से लगभग 10 लाख से अधिक के पुरस्कार एवं स्काॅलरशिप का वितरण किया जायेगा। प्रतियोगिता को सम्पन्न कराने में प्रमुख रूप से प्रमोद अवस्थी, मीन कश्यप, मिनी अवस्थी, मांसी ओमर, कुशल यादव, राज किशोर सिंह, राम नरेश गौतम, प्रसून श्रीवास्तव, नीरज तिवारी, राघवेन्द्र तिवारी, दीपक, पवन, प्रशान्त श्रीवास्तव, सत्यजीत तिवारी आदि ने अपना सहयोग दिया।

पिछले 10 सालों से बुन्देलखण्ड न्यूज़, बुंदेलखंड प्रतिभा सम्मान में डिजिटल मीडिया पार्टनर है और अगर आप बुंदेलखंड प्रतिभा सम्मान की कोई भी अपडेट जानना चाहते हैं तो बुंदेलखंड न्यूज़ (www.bundelkhandnews.com) की वेबसाइट और (यू ट्यूब) चैनल पर जाकर देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें - 69 हजार शिक्षक भर्ती : 28 व 29 जून को होगी दस्‍तावेजों की जांच, 30 जून को मिलेगा निुयक्ति पत्र

What's Your Reaction?

like
6
dislike
1
love
4
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2