‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’ की परीक्षाएं इस बार होंगी ऑनलाइन, लीजिए पूरी जानकारी

काली चरण निगम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी, बाँदा (KCNIT) समय-समय पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन करता रहा है...

‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’ की परीक्षाएं इस बार होंगी ऑनलाइन, लीजिए पूरी जानकारी
Press Conference, Bundelkhand Prathibha Samman

इसी क्रम में KCNIT द्वारा विद्यार्थियों के लिए ‘‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’’ के 10वें संस्करण का आयोजन किया जा रहा है। प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले बुन्देलखण्ड के सबसे बड़े सम्मान ‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’ के 10वें संस्करण का प्रारूप कोविड-19 के कारण विवशतावश बदल गया है।

पूर्व के संस्करणों से भिन्न इस संस्करण के अन्तर्गत आयोजित होने वाली परीक्षाएं पूर्णतः ऑनलाइन होंगी। इस वर्ष परीक्षा के क्षेत्र का विस्तार करते हुए इसमें 10वीं (मैथ), 12वीं (मैथ व बायो वर्ग) एवं स्नातक के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत विद्यार्थी प्रतिभाग करेंगे। उन सभी की प्रतिभाओं को परखकर उनका सम्मान किया जायेगा। साथ ही विजेताओं को उनके आगे की शिक्षा के लिए ‘स्काॅलर-शिप’ भी दी जायेगी। यह कार्यक्रम विगत नौ वर्षों से बुन्देलखण्ड की प्रतिभाओं को उभारने के लिए चलाया जा रहा है।

Bundelkhand Pratibha Samman 2021, KCNIT Banda, Press Conference

यह भी पढ़ें - बाँदा की काव्यांजलि में 20 जनवरी को आएंगे सुप्रसिद्ध कवि कुमार विश्वास

ज्ञातव्य हो कि इस प्रतियोगिता के प्रथम चरण में 10वीं (गणित), 12वीं (गणित व बायो वर्ग) एवं स्नातक के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत विद्यार्थीगण भाग ले सकते हैं। परीक्षा में प्रतिभाग करने के लिए उपरोक्त कक्षाओं में अध्यनरत विद्यार्थियों को www.bundelkhandpratibhasamman.com वेबसाइट पर वर्गानुसार निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करना होगा। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए निःशुल्क रजिस्ट्रेशन आज दिनांक 16 जनवरी 2021 प्रातः 11ः00 बजे से प्रारम्भ हो गया है।

रजिस्ट्रेशन करते ही विद्यार्थी के रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर लाॅगिन आई.डी. मिल जाएगी। इसी आई.डी. के माध्यम से विद्यार्थी निर्धारित तिथि पर ऑनलाइन परीक्षा देंगे। यह परीक्षा पूर्णतः ऑनलाइन (मोबाइल या कम्प्यूटर पर) होगी। परीक्षा की प्रस्तावित तिथि जून माह का अन्तिम सप्ताह है। ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन बुन्देलखण्ड के 10 जनपदों में एक साथ होगा।

यह भी पढ़ें - जालौन : भाजपा नेता की नाबालिग बच्चों से दरिंदगी, यौन उत्पीड़न के वीडियो उजागर

परीक्षा दो चरणों में होगी। प्रथम चरण की परीक्षा ऑनलाइन होगी। जोकि वस्तुनिष्ठ प्रश्नों पर आधारित होगी, जिसकी समयावधि 1 घंटे रहेगी। प्रतियोगिता के में सम्पूर्ण बुन्देलखण्ड के 10 जिलों से वर्गवार प्रथम व द्वितीय विजेताओं का चयन होगा। इस प्रकार 10वीं (मैथ), 12वीं (मैथ व बायो) तथा स्तनातक वर्ग से कुल 80 प्रतिभागी (40 प्रथम + 40 द्वितीय) चयन किया जायेगा। इसमें प्रत्येक जनपद से वर्गवार चयनित प्रतिभागियों से निर्णायक मण्डल द्वारा फोन पर साक्षात्कार लिया जायेगा, जिसमें से ‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’ के 10वें संस्करण के विजेता का चयन होगा। जनपद से वर्गवार विजेताओं व सम्पूर्ण बुन्देलखण्ड के वर्गवार विजेताओं के नामों की घोषणा www.bundelkhandpratibhasamman.com वेबसाइट पर की जायेगी।

केसीएनआईटी ग्रुप के संस्थापक चेयरमैन अरूण कुमार निगम ने कहा कि छात्र अपने अन्दर ‘शिक्षित बुन्देलखण्ड - विकसित बुन्देलखण्ड’ की सोच को लेकर आगे बड़ें। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड की प्रतिभाओं को सम्मानित करके हम स्वयं को गौरवान्वित महसूस करते है। साथ ही समाज में यह संदेश देना चाहते हैं कि यह प्रतिभायें अपने क्षेत्र का नाम देश में ही नहीं अपितु विदेशों तक रोशन करेंगी।

यह भी पढ़ें - झांसी: मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य को लगी पहली कोवैक्सीन, सभी ने कहा हम सुरक्षित

बुन्देलखण्ड में प्रतिभाओं की कमी नहीं, आवश्यकता है उन्हें सही मार्ग-दर्शन देने की। हमारा संस्थान विगत 19 वर्षों से इस कार्य में लगातार प्रयासरत है। प्रतिभाओं को सही मार्गदर्शन देने के हमारे इस प्रयास में समाज के चौथा स्तम्भ के रूप में पहचाने जाने वाले प्रबुद्ध वर्ग प्रिन्ट एवं न्यूज चैनलों के पत्रकारों ने भी अपनी भूमिका का सार्थक निर्वाहन किया है। हम उनके इस सहयोग के प्रति अपना अभार प्रगट करते है।

संस्थान के निदेशक डाॅ. पी. के. चौधरी ने बताया कि काली चरण निगम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी, बाँदा द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले ‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’ के माध्यम से छिपी प्रतिभाओं को राष्ट्रीय स्तर पर मंच प्रदान करना तथा उनका उत्साह वर्धन कर उच्च शिक्षा हेतु ‘स्काॅलर शिप’ प्रदान करना ही हमारा उद्देश्य है।

यह भी पढ़ें - हमीरपुर: वीडियो बनाकर ब्लैकमेल करने वाले टाप-10 अपराधी का मिला शव

वहीं संस्थान के डीन विवेक सिंह राठौर ने बताया कि छात्र-छात्रायें बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान  की वेबसाइट www.bundelkhandpratibhasamman.com पर अपना रजिस्ट्रेशन करा कर ही इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। समस्त विजेताओं का उत्साहवर्धन करने हेतु नगद धनराशि, प्रमाणपत्र, छात्रवृत्ति व अन्य उपहार दिये जायेंगे।

संस्थान के स्टूडेंट वेलफेयर मैनेजर श्याम जी निगम ने बताया कि इस परीक्षा में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, बाॅयोलाजी, मैथ और सामान्य अध्ययन के प्रश्नों का उत्तर देना होगा। तत्पश्चात प्राप्तांकों के आधार पर बुन्देलखण्ड के 10 जनपदों से सर्वश्रेष्ठ दो (प्रथम व द्वितीय) विद्यार्थियों का चयन किया जायेगा।

बताते चलें कि बुन्देलखण्ड न्यूज़, बुंदेलखंड प्रतिभा सम्मान में डिजिटल मीडिया पार्टनर है और अगर आप बुंदेलखंड प्रतिभा सम्मान की कोई भी अपडेट जानना चाहते हैं तो बुंदेलखंड न्यूज़ (www.bundelkhandnews.com) की वेबसाइट और (यू ट्यूब) चैनल पर जाकर देख सकते हैं।

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
2
sad
1
wow
0