‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’ परीक्षा के 12वें संस्करण में होगी मेधा की परख 

काली चरण निगम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बाँदा’ द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले बुन्देलखण्ड के सबसे बड़े सम्मान...

‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’ परीक्षा के 12वें संस्करण में होगी मेधा की परख 

काली चरण निगम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बाँदा’ द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले बुन्देलखण्ड के सबसे बड़े सम्मान ‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’ के 12वें संस्करण का शुभारम्भ हो चुका है। इसमें 10वीं, 12वीं (गणित व बॉयो) एवं स्नातक (अंतिम वर्ष) में अध्ययनरत विद्यार्थी प्रतिभाग कर सकेंगे। कक्षा व वर्गवार प्रतिभागिओं की योग्यता को परखकर उनका सम्मान किया जायेगा। साथ ही विजेताओं को उनके आगे की शिक्षा के लिए ‘स्कॉलरशिप’ भी दी जायेगी।

यह भी पढ़े- वंदे भारत को चित्रकूट से प्रयागराज, अयोध्या के रास्ते चलाने की तैयारी

बुन्देलखण्ड में 10 जनपदों के 10वीं, 12वीं (गणित व बॉयो) एवं स्नातक के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत विद्यार्थी इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने के लिए वेबसाइट www.bundelkhandpratibhasamman.com पर विद्यार्थी अपने वर्ग के अनुसार  29 अप्रैल 2023 तक निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करके प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर सकते हैं। प्रतियोगिता का माध्यम ऑनलाइन होगा। परीक्षा रविवार, 30 अप्रैल 2023 को प्रातः 9ः00 बजे से प्रारम्भ होगी। ऑनलाइन परीक्षा वर्गवार अलग-अलग निर्धारित समय पर होगी। यह परीक्षा बहुविकल्पी प्रश्नों पर आधारित होगी, जिसकी समय सीमा 60 मिनट निर्धारित की गयी है। ऑनलाइन परीक्षा प्रणाली को पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत, उपयोगकर्ता के अनुकूल, उन्नत सुरक्षा सुविधाओं के साथ, निष्पक्ष, पारदर्शी और मानकीकृत बनाया गया है। प्रतिभागी अपने घर के सुरक्षित वातावरण में डेस्कटॉप/ लैपटॉप/ स्मार्टफोन/ टैबलेट/ आईपैड और इन्टरनेट कनेक्शन के साथ परीक्षा दे सकता है। 

यह भी पढ़े- निकाय चुनाव बांदाः कौन कहां से प्रत्याशी जानिये एक नजर में

‘काली चरण निगम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बाँदा’ के संस्थापक चेयरमैन अरूण कुमार निगम ने कहा कि विद्यार्थियों को अपने अन्दर ‘शिक्षित-बुन्देलखण्ड’ की सोच को विकसित करना चाहिए। विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ क्षेत्र के विकास में अपनी योग्यता के अनुरूप सार्थक सहयोग प्रदान करते हुये आगे बढ़ना चाहिए, ताकि बुन्देलखण्ड को प्रगति के मार्ग पर आगे बढ़ाया जा सके। इस तरह समाज में यह संदेश भी जायेगा कि यहाँ की प्रतिभायें अपने क्षेत्र का नाम देश में ही नहीं अपितु विदेशों तक रोशन करने की क्षमता रखतीं हैं। 

यह भी पढ़ेबांदाःफेसबुक मित्र के साथ मिलकर पत्नी ने ही, इंटर कॉलेज में लिपिक पति की इस वजह से कर दी हत्या
संस्थान के निदेशक प्रो. (डॉ.) अजित कुमार सिंह ने बताया कि इस परीक्षा में विद्यार्थियों को भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित और सामान्य अध्ययन के प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। परीक्षा दो चरणों में होगी। प्रथम चरण में वस्तुनिष्ठ प्रश्नों पर आधारित 60 मिनट की ऑनलाइन परीक्षा होगी। दूसरे चरण में प्रत्येक जनपद से अंकों के आधार पर वर्गवार चयनित प्रतिभागियों से निर्णायक मण्डल द्वारा फोन पर साक्षात्कार लिया जायेगा। तत्पश्चात जनपद से वर्गवार विजेताओं व सम्पूर्ण बुन्देलखण्ड के वर्गवार विजेताओं के नामों की घोषणा वेबसाइट www.bundelkhandpratibhasamman.com पर बुधवार, 10 मई 2023 को की जायेगी। 


प्रतियोगिता के संयोजक श्याम जी निगम ने बताया कि ‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’ प्रतियोगिता में बुन्देलखण्ड के 10 जिलों से वर्गवार प्रथम व द्वितीय विजेताओं का चयन किया जायेगा। इस प्रकार 10वीं, 12वीं (गणित व बॉयो) तथा स्तनातक वर्ग से कुल 80 प्रतिभागियों (40 प्रथम, 40 द्वितीय) का चयन किया जायेगा, जिसमें से ‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान-2023’ के वर्गवार विजेता के नामों की घोषणा की जायेगी। इस प्रतियोगिता के माध्यम से ‘काली चरण निगम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बाँदा’ द्वारा विद्यार्थियों को लगभग 10 लाख से अधिक के पुरस्कार एवं स्कॉलरशिप प्रदान की जायेगी।

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
1
angry
0
sad
1
wow
0