"स्वच्छता ही सेवा" अभियान 2024 का समापन

आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर मण्डल रेल...

"स्वच्छता ही सेवा" अभियान 2024 का समापन

झांसी। आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर मण्डल रेल प्रबन्धक कार्यालय प्रांगण में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मण्डल रेल प्रबन्धक, झांसी दीपक कुमार सिन्हा ने महात्मा गांधी और शास्त्री जी के चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर दीप प्रज्वलित किया। इसके साथ ही सर्वधर्म प्रार्थना और संगीत गायन कार्यक्रम भी आयोजित किया गया।

महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण

मंडल रेल प्रबंधक श्री सिन्हा और अन्य अधिकारियों ने दांडी मार्च चौराहा स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इस दौरान स्काउट्स, गाइड्स, अधिकारीगण और कर्मचारी भी मौजूद रहे। तदुपरांत, सभी ने वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन पहुंचकर श्रमदान के जरिए स्वच्छता का संदेश दिया।

यह भी पढ़े : बुंदेलखंड के लाल गेहूं की विदेशों में मचेगी धूम

पर्यावरण की स्वच्छता पर विशेष जोर

श्री सिन्हा ने अपने संबोधन में कहा कि प्लास्टिक के उपयोग को कम करने और उसके सही निस्तारण के लिए रेलवे स्टेशनों पर लगी बोतल क्रशिंग मशीनों का अधिकाधिक उपयोग करें। उन्होंने महात्मा गांधी के कथन को याद दिलाते हुए कहा, "स्वच्छता राजनीतिक स्वतंत्रता से अधिक महत्वपूर्ण है।"

"स्वच्छता ही सेवा" अभियान का सफल समापन

वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन पर आयोजित समापन समारोह में "स्वच्छता ही सेवा" अभियान का सफल समापन किया गया। यह अभियान 17 सितंबर से 02 अक्टूबर तक चला, जिसका उद्देश्य समाज में स्वच्छता के महत्व को उजागर करना था। समारोह में नुक्कड़ नाटक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से यात्रियों और आम जनता को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया।

यह भी पढ़े : झांसी रेल मंडल : टूटी पटरी पर ट्रेन दौड़ाने के मामले में पीडब्ल्यूआई निलंबित, एसएसई को चार्जशीट

पुरस्कार और सम्मान

कार्यक्रम के अंत में अभियान के दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। इसके साथ ही, 31 श्रेष्ठ कर्मियों को पुरस्कृत किया गया। सफाई मित्र सम्मान विभागीय और संविदा हाउसकीपिंग कर्मियों को दिया गया। सर्वश्रेष्ठ ट्रांसफॉर्मेशन कार्यालय का पुरस्कार वाणिज्य विभाग और सर्वश्रेष्ठ रेलवे स्टेशन स्वच्छता अवार्ड हस्तीराम, स्टेशन मास्टर डबरा को प्रदान किया गया।

कार्यक्रम में वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति

इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा के साथ अपर मंडल रेल प्रबंधक आर.डी. मौर्या, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. कुलदीप स्वरूप मिश्र, मुख्य परियोजना प्रबंधक गतिशक्ति पी.के. सिंह, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर समन्वय आशुतोष चौरसिया, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अमन वर्मा, वरिष्ठ मंडल यांत्रिक अभियंता कौशल किशोर और अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0