महोबा में सूपा रेलवे क्रॉसिंग पर लगने वाले जाम से मिलेगी निजात, बनेगा 3.44 KM लंबा ओवर ब्रिज

झांसी-मिर्जापुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर सूपा रेलवे क्रॉसिंग पर लगने वाले जाम से वाहन चालकों को राहत...

महोबा में सूपा रेलवे क्रॉसिंग पर लगने वाले जाम से मिलेगी निजात, बनेगा 3.44 KM लंबा ओवर ब्रिज

झांसी मिर्जापुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर सूपा रेलवे क्रॉसिंग पर लगने वाले जाम से वाहन चालकों को राहत मिलने की उम्मीद जगी है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने यहां ओवर ब्रिज बनाने को लेकर गजट जारी कर दिया है। इसके लिए भूमि अधिग्रहण की कवायद की जा रही है। यह ओवर ब्रिज 3.44 किलोमीटर लंबा होगा। जिले में इतना लंबा यह पहला ओवरब्रिज होगा।

यह भी पढ़ें - बांदाः अब कमेटी तय करेगी, हजरत विलाल मस्जिद के निर्माण के पीछे क्या थी मंशा ?


झांसी-मानिकपुर रेलवे ट्रैक पर महोबा शहर से 10 किमी दूरी पर सूपा रेलवे क्रॉसिंग है। इस समय इस ट्रैक पर प्रतिदिन एक दर्जन से अधिक ट्रेनों की आवाजाही होती है। ट्रेनों के आवागमन के समय क्रॉसिंग को बंद कर दिया जाता है। ऐसे में झांसी-मिर्जापुर नेशनल हाईवे पर वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लग जाती हैं। वाहन चालकों व वाहन सवारों को जाम के कारण दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

काफी समय से यहां रेलवे ओवर ब्रिज बनाने की मांग की जा रही थी। इस समस्या को रेलवे ने गंभीरता से लिया। सर्वे में पाया था कि झांसी-मिर्जापुर नेशनल हाईवे से प्रतिदिन करीब तीन हजार से अधिक छोटे-बड़े वाहनों की आवाजाही होती है। सर्वे के बाद रेलवे ने सूपा रेलवे क्रॉसिंग पर ओवर ब्रिज बनाने की प्रक्रिया शुरू की।

यह भी पढ़ें  मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में शादी के बाद इस नवविवाहिता ने खाया जहर, हुई मौत


जो कार्ययोजना बनाई गई है, उसके नक्शे के अनुसार यह ओवर ब्रिज 3.44 किमी लंबा होगा। जो झांसी-मिर्जापुर नेशनल हाईवे-76 के किमी 144.71 से किमी 148.158 तक बनेगा। इसके लेकर पिछले साढ़े तीन माह से तैयारी की जा रही थी। 20 अक्तूबर 2022 को केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने भूमि अधिग्रहण को लेकर आपत्ति मांगी थी। इस पर किसी भी भूमि खाताधारक ने आपत्ति दर्ज नहीं कराई।

इसकी रिपोर्ट संबंधित अधिकारी ने तैयार पर उच्चाधिकारियों को भेजी। आपत्ति न आने सूपा में रेलवे ओवर ब्रिज के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। विभागीय अधिकारी अपनी कवायद में जुट गए हैं। कुल 1.1753 हेक्टेयर भूमि पर रेलवे ओवर ब्रिज तैयार होगा। इस भूमि के अधिग्रहण प्रक्रिया अब अंतिम दौर में है।

यह भी पढ़ें - पुलिस ने कांग्रेस के प्रदेश स्तरीय प्रतिनिधिमंडल को मस्जिद जाने से रोका, ज्ञापन देकर बैरंग लौटे

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
1
angry
0
sad
0
wow
0