इन हेल्पलाइन नंबर पर दें कोरोना प्रभावित बच्चों की सूचना

कोविड महामारी ने बच्चों को बुरी तरह प्रभावित किया है। कुछ बच्चों ने एक अथवा दोनों माता-पिता को इस महामारी में खोया है..

इन हेल्पलाइन नंबर पर दें कोरोना प्रभावित बच्चों की सूचना
भारत में कोरोना तीसरी लहर

कोविड महामारी ने बच्चों को बुरी तरह प्रभावित किया है। कुछ बच्चों ने एक अथवा दोनों माता-पिता को इस महामारी में खोया है। ऐसे बच्चों को किसी भी प्रकार के शोषण से बचाने के लिए उचित देखभाल एवं सुरक्षा की आवश्यकता है। यूनिसेफ द्वारा महिला एवं बाल विकास विभाग उत्तर प्रदेश के संयुक्त तत्वावधान में जूम मीटिंग आयोजित हुई। इसमें कोविड प्रभावित बच्चों के लिए किए जा रहे प्रयासों के विषय में चर्चा की गई। 

उत्तर प्रदेश यूनिसेफ की चीफ आफ फील्ड आफिस रूथ लियनो ने कहा, “कोविड महामारी ने बच्चों को बुरी तरह प्रभावित किया है। इन बच्चों को देखभाल एवं सुरक्षा की आवश्यकता है। हम सभी से अनुरोध करते हैं कि ऐसे बच्चों की जानकारी मिलते ही चाइल्डलाइन 1098 अथवा महिला हेल्पलाइन 181 को सूचित करें”।

यह भी पढ़ें -  इस बार पड़ेगा विशेष चंद्रग्रहण, दिखेगा सुपर ब्लड मून, जानिए वैज्ञानिकों का क्या है कहना

महिला एवं बाल विकास विभाग की प्रमुख सचिव वी हेकाली झिमोमी ने कहा कि सरकार ऐसे बच्चों का पता लगाने में जुटी है। इन सभी बच्चों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है। हाल ही में सोशल मीडिया पर बच्चों के दत्तक ग्रहण को लेकर बहुत सी अपील की जा रही थीं। इस प्रकार के सभी मेसेज न सिर्फ गैर कानूनी हैं बल्कि बच्चों को अपनों से दूर कर उन्हे गलत हाथों में पहुंचा सकते हैं और इससे उनके शोषण का खतरा बढ़ सकता है। 

महिला एवं बाल विकास विभाग के निदेशक मनोज कुमार राय ने कहा कि विभाग कोविड प्रभावित समस्त बच्चों को संरक्षण और पुनर्वास प्रदान करने हेतु एक व्यापक योजना तैयार कर रहा है, ऐसे समस्त बच्चों की सुरक्षा, उनके शारीरिक, मानसिक, शैक्षणिक और भावनात्मक विकास में समर्थन देना हमारी प्राथमिकता है। उत्तर प्रदेश राज्य बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष डा. विशेष गुप्ता, यूनिसेफ इंडिया कंट्री ऑफिस के बाल संरक्षण विशेषज्ञ आफताब मोहम्मद तथा चाइल्डलाइन यूपी के वरिष्ठ कार्यक्रम समन्वयक ने भी संबोधित किया। बैठक का संचालन यूपी यूनिसेफ के प्रोग्राम मैनेजर अमित महरोत्रा द्वारा किया गया।

यह भी पढ़ें -  लाकडाउन में दुकान खोलना महंगा पडा, आधा दर्जन से अधिक गिरफ्तार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0