मप्र में जमकर बरस रहे मेघ, 24 घंटे में भोपाल में पांच, छिंदवाड़ा में हुई आठ इंच बारिश

मध्य प्रदेश में इन दिनों जोरदार बारिश हो रही है। रविवार को भी राजधानी भोपाल समेत राज्य के अधिकांश हिस्सों में जमकर बारिश हुई..

मप्र में जमकर बरस रहे मेघ, 24 घंटे में भोपाल में पांच, छिंदवाड़ा में हुई आठ इंच बारिश

मध्य प्रदेश में इन दिनों जोरदार बारिश हो रही है। रविवार को भी राजधानी भोपाल समेत राज्य के अधिकांश हिस्सों में जमकर बारिश हुई, जिससे निचले इलाकों में पानी भर गया। भोपाल में तो शनिवार देर रात से बारिश हो रही है। रविवार को दिनभर रुक-रुककर तेज बारिश होती रही। शाम को फिर से तेज गरज और चमक के साथ तेज बारिश हुई। पिछले 24 घंटों में भोपाल में सवा पांच इंच पानी गिरा है। यह इस सीजन में अब तक की सबसे ज्यादा बारिश है। वहीं, छिंदवाड़ा के सौंसर में तो पिछले 24 घंटे में 8 इंच बारिश हुई।

रायसेन के सिलवानी में तेज बारिश के कारण कच्चा घर गिर गया। जिससे एक व्यक्ति की दबने से मौत हो गई। श्योपुर में सुबह से लगातार बारिश का दौर जारी है। इससे निचली बस्तियों में पानी भर गया। सड़कों पर खड़ी बाइक और कारें आधी डूब गईं। सागर में बिजली गिरने से 6 साल की बच्ची की मौत हो गई। वहीं, अलीराजपुर में भी मूसलाधार बारिश से नदी-नाले उफान पर आ गए। यहां पटेल ब्रिज पर खड़ी एक कार पानी के बहाव में बह गई, जिसे रस्सियों से बांधकर निकाला गया।

यह भी पढ़ें - दिल्ली से जबलपुर आ रहे स्पाइस जेट के विमान में भरा धुआं, करानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंग

मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी के ओडिशा कोस्ट में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अलावा अलग-अलग स्थानों पर भी तीन मौसम प्रणालियां सक्रिय हैं। इस वजह से मध्यप्रदेश के कुछ जिलों में अच्छी वर्षा हो रही है। भोपाल में शनिवार रात एक बजे तेज वर्षा शुरू हुई और सुबह तक राजधानी में करीब पांच इंच वर्षा दर्ज की गई। इससे निचली बस्तियों में पानी भर गया। भोपाल के गांधी नगर इलाके में निचली बस्ती में पानी भरने से एक परिवार को फायर टीम ने रेस्क्यू किया।

कुछ यही हालत आधे शहर के रहे। शाहजहांनाबाद से लेकर करोंद, अशोका गार्डन, ऐशबाग, जहांगीराबाद, गांधी नगर समेत अधिकांश निचले इलाकों में बारिश का पानी घरों में घुस गया। लोगों की रात दहशत और मुसीबत भरी रही। छिंदवाड़ा पिछले एक सप्ताह से बारिश का दौर जारी है। जिले के सौसर क्षेत्र में शनिवार और रविवार को मूसलाधार बारिश हुई। सुबह 8 बजे तक मिले आंकड़ों के अनुसार यहां पिछले 24 घंटे में 8 इंच बारिश हुई। रविवार दोपहर से बारिश का दौर जारी है। बारिश की वजह से निचले क्षेत्र में जलभराव हो गया। इससे भारत माता चौक, सिविल लाइंस क्षेत्र में पानी भर गया। पुलिया के ऊपर पानी आने से आवागमन भी प्रभावित हो गया।

यह भी पढ़ें - सिटी डवलपमेंट प्लान में चित्रकूट व झांसी भी शामिल, विश्व पटल में मिलेगी बेहतर पहचान

इसके अलावा रविवार को सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक ग्वालियर में 21.9, धार में 10, नरसिंहपुर में नौ, मलाजखंड में छह, सागर में तीन, सिवनी में तीन, मंडला में एक, उज्जैन में 0.6, बैतूल में 0.4,मिलीमीटर वर्षा हुई। मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटों में मध्यप्रदेश में बिजली गिरने से 5 लोगों की जान गई, जबकि 8 लोग झुलस गए। ग्वालियर में भी तेज बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को नर्मदापुरम, जबलपुर एवं शहडोल संभागों के जिलों में भारी वर्षा होने की संभावना है।

भोपाल, इंदौर, उज्जैन संभागों के जिलों में मध्यम वर्षा हो सकती है। भोपाल मौसम केन्द्र की वरिष्ठ मौसम विज्ञानी डा. ममता यादव ने बताया कि वर्तमान में मानसून ट्रफ गुना, जबलपुर से होकर गुजर रही है। ओडिशा में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इस वजह से बंगाल की खाड़ी से बड़े पैमाने पर नमी आने का सिलसिला बना हुआ है। इस वजह से राजधानी सहित मप्र के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र के जिलों में वर्षा हो रही है। मंगलवार से कम दबाव के क्षेत्र के आगे बढ़ने की संभावना है। उसके प्रभाव से वर्षा की गतिविधियों में और तेजी आएगी।

यह भी पढ़ें - बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के हर टोल और रैंप प्लाजा में बुंदेली लुक दिखेगा

हि.स

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
1
angry
0
sad
0
wow
2