चित्रकूट: इन ऋषि-मुनियों व धार्मिक स्थलों के नाम से बनेंगें वाटिका

डीएम अभिषेक आनन्द की अध्यक्षता में जिला पर्यावरण एवं वृक्षारोपण समिति की बैठक कलेक्ट्रेट ....

चित्रकूट: इन ऋषि-मुनियों व धार्मिक स्थलों के नाम से बनेंगें वाटिका
बैठक में निर्देश देते डीएम अभिषेक आनन्द।

चित्रकूट।

डीएम अभिषेक आनन्द की अध्यक्षता में जिला पर्यावरण एवं वृक्षारोपण समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।जिलाधिकारी ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों से कहा कि गत दिवस मुख्यमंत्री ने सांसद, विधायकों सहित अन्य जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों के साथ पौधारोपण के संबंध में वीडियो कांफ्रेंसिंग की थी। जिसमें उन्होंने कहा था कि 22 जुलाई व 15 अगस्त को वृहद पौधारोपण की तिथि निर्धारित की है।

यह भी पढ़ें- हाई कोर्ट प्रयागराज से वापस आ रहे पुलिस चौकी प्रभारी महुटा की सड़क हादसे में मृत्यु

जिन विभागों के पास अधिक भूमि उपलब्ध है वृहद पौधारोपण कराकर तार फेंसिंग सुरक्षा, पानी आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए थे कि ग्राम्य विकास, जिला पंचायत, नगर पालिका, नगर पंचायत सुनिश्चित करें कि ऋषि मुनियों आदि धार्मिक स्थलों के नाम से भी वाटिका बनाकर पौधारोपण कराएं। कहा कि नगर पालिका और नगर पंचायतों पर जगह चिन्हित कर नंदन वन बना पौधारोपण कराएं।

इसी प्रकार ग्राम विकास विभाग प्रत्येक ब्लॉक में दो-दो ग्राम पंचायतों पर ग्राम वन में पौधारोपण कराएं। डीसी मनरेगा धर्मजीत से कहा कि अमृत सरोवर भी चिन्हित करें। जिला स्तर पर प्रभागीय वनाधिकारी जनप्रतिनिधियों के माध्यम से पौधारोपण कराएं। जिला विकास अधिकारी से कहा कि पौधरोपण के लिए ब्लॉकवार सेक्टर प्रभारी भी नियुक्त करें। ताकि वह पौधारोपण का सत्यापन कर सूचना भी उपलब्ध करा सके। खनिज अधिकारी से कहा कि जहां पर खनन हुआ है और जगह खाली है वहां पर पौधे लगाएं। उप निदेशक कृषि से कहा कि जिन ग्रामों में पौधारोपण करा रहे हैं उसमें किसानों के नाम, गांव की सूची भी अवश्य बनाएं। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी से कहा कि कुपोषित बच्चों को चिन्हित कर लें।

ताकि उन्हें सहजन आदि के पौधे उपलब्ध कराए जा सके। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से कहा कि पहाड़ी, बिसंडा, बेड़ीपुलिया, रामघाट, शिवरामपुर, पीलीकोठी खोही रोड, रैपुरा, सरैया, मारकुंडी मार्ग, राजापुर, हटवा आदि सड़कों पर ट्री गार्ड के साथ वृक्षारोपण कराएं। प्रभागीय वनाधिकारी से कहा कि परिक्रमा मार्ग में जो जगह अतिक्रमण हटाकर खाली की गई है वहां पर रातरानी, बेला, चंपा आदि के सुगंधित पौधे लगाए जाएं। तार फेंसिंग भी कराई जाए। अगर जनपद में बड़े पेड़ न हो तो अन्य जनपद से व्यवस्था कराएं। पुलिस क्षेत्राधिकारी यातायात से कहा कि पुलिस लाइन पर जगह काफी है वहां पर पार्क बनाकर पौधारोपण कराएं। उन्होंने समस्त संबंधित विभाग के अधिकारियों से यह भी कहा कि जिन विभागों ने अपनी अभी तक कार्य योजना नहीं दिया है। वह तत्काल वन विभाग को कार्य योजना उपलब्ध कराएं।

प्रभागीय वनाधिकारी नरेंद्र सिंह ने बताया कि जनपद में 72 लाख 98 हजार 500 पौधारोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसमें सभी विभागों को पौधारोपण का लक्ष्य दिया गया है। इसमें कुछ विभागों ने काफी पेड़ों का उठान भी किया है। उन्होंने कहा कि जिन विभागों ने अभी तक गड्ढा खुदाई की कार्य योजना नहीं उपलब्ध कराई है वह तत्काल दें। ताकि समय से जनपद में पौधारोपण कराया जा सके। बैठक में जिला विकास अधिकारी आरके त्रिपाठी, डीसी मनरेगा धर्मजीत सिंह, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुभाष चंद्र, उप निदेशक कृषि राजकुमार, डीपीआरओ कुमार अमरेंद्र, बीएसए लव प्रकाश यादव, अधिशासी अभियंता लोनिवि प्रांतीय खंड सत्येंद्र नाथ, सीओ याातायात शीतला प्रसाद पांडेय सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे

यह भी पढ़ें- "शहीद पत्रकार सुरेश चंद्र गुप्ता के अतुल्य बलिदानों को पत्रकारों का सहृदय नमन" : दिनेश निगम दद्दा जी

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0