चित्रकूट : जिला पंचायत की बोर्ड बैठक में पारित हुए प्रस्ताव

जिला पंचायत की बोर्ड बैठक बुधवार को बुन्देलखण्ड पेयजल योजना के अन्तर्गत प्राप्त धनराशि से खरीदे गए...

चित्रकूट : जिला पंचायत की बोर्ड बैठक में पारित हुए प्रस्ताव

39 करोड़ के अनुमानित बजट को मिली स्वीकृति

चित्रकूट। जिला पंचायत की बोर्ड बैठक बुधवार को बुन्देलखण्ड पेयजल योजना के अन्तर्गत प्राप्त धनराशि से खरीदे गए ट्रैक्टर व टैंकरों को वानकी कार्य के लिए वन विभाग को हस्तांतरित करने का प्रस्ताव पारित किया गया। इसके अलावा जिला पंचायत क्षेत्र के अन्तर्गत स्थापित और भविष्य में बनने वाले गेस्ट हाउस, मैरिज हाल, विवाह स्थल एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि स्थलों को विनियमित एवं नियंत्रित करने सम्बन्धी नवीन उपविधि बनाने की स्वीकृति भी प्रदान की गयी। 

यह भी पढ़े : चित्रकूट : स्काउट-गाइड ने सीखी विधियां

जिला पंचायत अध्यक्ष अशोक जाटव की अध्यक्षता में बुधवार को हुई बैठक में वित्तीय परामर्शदाता पंचानन वर्मा ने बजट को सदन में पढ़कर सुनाया। चर्चा के बाद सर्वसम्मति से वित्तीय वर्ष के लिए 39 करोड़ के अनुमानित बजट की स्वीकृति प्रदान की गयी। अपर मुख्य अधिकारी सुधीर कुमार ने बताया कि जिला पंचायत चित्रकूट क्षेत्र के अन्तर्गत ठेकेदारी कार्य को नियंत्रित एवं विनियमित सम्बन्धी उपविधि 2005-06 प्रकाशन की तिथि से प्रभावी है। इस उपविधि के प्रस्तर संख्या 12, 13 एवं 14 में निहित प्राविधानों के अन्तर्गत ठेकेदारों की श्रेणी व निर्धारित शुल्क की दरों में संशोधन का प्रस्ताव चर्चा के बाद बोर्ड द्वारा स्वीकृत कर दिया गया है। अन्य प्रस्ताव के अन्तर्गत 15वां केन्द्रीय वित्त आयोग-टाइड, अनटाइड पंचम राज्य वित्त आयोग तथा जिला निधि की धनराशि सम्बन्धित संशोधित कार्य योजना को भी अनुमोदित किया गया। जिला पंचायत अध्यक्ष अशोक जाटव ने कहा कि सभी ठेकेदार मानक और गुणवत्ता का ख्याल रखते हुए कार्य करें। 

यह भी पढ़े : चित्रकूट : डीएम ने धान की क्राफ्ट कटिंग का लिया जायजा

बैठक में चिकित्सा एवं स्वाथ्य, पेयजल, विकास, बेसिक शिक्षा, कृषि, सहकारिता, पशुधन, समाजकल्याण, ग्रामीण अभियंत्रण, युवा कल्याण, भूमिसंरक्षण, उद्यान, पंचायती राज, लघु सिंचाई, बाल विकास, मत्स्य, माध्यमिक शिक्षा, नलकूप, दुग्ध विकास, जल निगम, सार्वजनिक निर्माण, जिला पूर्ति, नेडा विभाग से जुडे अधिकारियों की प्रगति पर चर्चा की गयी। समीक्षा के दौरान बैठक से गैरहाजिर रहने वाले अधिकारियों के स्पष्टीकरण मांगने और बिना उचित कारण के बैठक से गैरहाजिर रहने वाले अधिकारियों का वेतन रोके जाने का प्रस्ताव पारित किया गया। सांसद आके सिंह पटेल ने कहा कि जिला पंचायत की अगली बैठक में विभागाध्यक्ष अपनी विभागीय प्रगति रिपोर्ट के साथ स्वयं बैठक में उपस्थित हों। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. भूपेश द्विवेदी, पहाड़ी ब्लाक प्रमुख सुशील द्विवेदी, मानिकपुर अरविन्द मिश्रा, जिला पंचायत सदस्य अर्जुन शुक्ला, मीरा भारती आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़े : चित्रकूट : पार्षदों के प्रशिक्षण वर्ग का हुआ आयोजन

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0