चित्रकूट : अन्ना जानवरो से त्रस्त किसानों ने अस्थाई गौशाला बनाई

चित्रकूट के पहाड़ी विकास खण्ड अंतर्गत देहुरूछ ग्राम पंचायत का है जहां आज लगभग आधा सैकड़ा किसानों ने श्रमदान कर...

चित्रकूट : अन्ना जानवरो से त्रस्त किसानों ने अस्थाई गौशाला बनाई
किसानों ने अस्थाई गौशाला बनाई

चित्रकूट के पहाड़ी विकास खण्ड अंतर्गत देहुरूछ ग्राम पंचायत का है जहां आज लगभग आधा सैकड़ा किसानों ने श्रमदान कर लगभग डेढ़ बीघे में एक माह के लिए अस्थाई गौशाला का निर्माण कर सरकारी गौशाला की मांग की है।

पूरे मामले पर प्रकाश डालते हुए सुशील सिंह पटेल ने बताया कि यह गौशाला केवल एक से डेढ़ माह के लिए बनाई गई है जिससे कि सरकारी गौशाला बनने में लग रहे समय के दौरान अपनी फसलों को बचाया जा सके। उपर्युक्त दिए गए समय के दौरान सरकार की प्रक्रिया को तेज करने का आग्रह समस्त किसान करते रहेंगे और किसानों ने जिले के सक्षम अधिकारियों को यह भी आगाह किया कि यदि सक्षम अधिकारियों ने सरकारी गौशाला के निर्माण में समय पर ध्यान नहीं दिया तो जिला मुख्यालय पर समस्त किसान अनशन और भूख हड़ताल करने पर मजबूर होगा।

यह भी पढ़ें -  यूपी : जमकर बरस रहे बादल, आसमान में छाये बादलों से अभी और होने के आसार

किसानों की अगुवाई कर रहे शुशील सिंह, अमर सिंह ने बताया कि गौशाला बनवाने को लेकर ग्राम सचिव व लेखपाल की मौजूदगी में प्रस्तावित भूमि चयन कर ली गई थी किन्तु ग्राम प्रधान अपने निजी हित के चलते कार्यवाही रजिस्टर में सदस्यों के बीच चयनित भूमि पर गो शाला निर्माण करवाने में आनाकानी कर रही है।

जिसके चलते छुट्टा गो वंश किसानों कि फसलों को नुक़सान पहुंचाते नजर आ रहे हैं।वहीं गांव के ही अमर सिंह व अन्य ग्रामीणों ने दबी जुबां से बताया कि अनुसूचित जाति की महिला प्रधान होने के चलते वह खुल कर निर्णय नहीं ले पाती ग्राम पंचायत के विकास कार्यों में गांव का ही एक दबंग व्यक्ति का निर्णय ही मान्य करती है।

यह भी पढ़ें - भाजपा विधायक बृजेश प्रजापति ने वृद्ध आश्रम में मनाया अपना जन्मदिन

वहीं उक्त मामले की जानकारी देते हुए ग्राम प्रधान श्रीमती सोनिया देवी सवालों से हटकर जवाब देकर अपना पल्ला झाड़ते नजर आई। बताया कि गौशाला के लिए जिस भूमि का प्रस्ताव हुआ था वह काफी दूर है वहां जानवरो को आने जाने में कठिनाई होगी वहा की मिट्टी सही नहीं थी तो एक गौलाशा का निर्माण कराया जा रहा है जो अभी निर्माणधीन है,जहा गौशाला निर्माण कराया जा रहा है उसके सामने गांव के ही व्यक्ति की भूमिधरी जमीन है जिसमें से रास्ते को लेकर समस्या आ रही है जिसके चलते गौशाला का निर्माण नहीं हो पा रहा।


इस मौके पर लगभग आधा सैकड़ा किसान उपस्थित रहे जिनमें अध्यापक अशर्फीलाल सिंह अमर सिंह सुमेर सिंह अर्जुन सिंह सुखधाम सिंह हीरो सिंह धनराज सिंह सुशील सिंह जेसीबी बड़कावन सिंह लालेंद्र सिंह रविंद्र सिंह ननकाई कोरी राम सिया रैदास देव गुलाम धोबी राधेश्याम खंगार आदि लोग उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें - उप्र: साढ़े चार वर्षो में 40 लाख गरीबों को दिए गए आवास - योगी आदित्यनाथ

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0