चित्रकूट : आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को किया गया प्रशिक्षित

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान शिवरामपुर में प्री प्राइमरी से संबंधित 52 सप्ताह कैलेण्डर पर आधारित आँगनवाडी...

चित्रकूट : आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को किया गया प्रशिक्षित

चित्रकूट। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान शिवरामपुर में प्री प्राइमरी से संबंधित 52 सप्ताह कैलेण्डर पर आधारित आँगनवाडी कार्यकत्री के क्षमता संवर्धन को तीन दिवसीय प्रशिक्षण का समापन हुआ। प्रशिक्षण का शुभारम्भ नोडल प्रवक्ता मोहित कुमार सिंह ने किया।

यह भी पढ़े : चित्रकूट : दिव्यांग क्रिकेट प्रशिक्षण का हुआ समापन

प्रशिक्षण के प्रारंभ में प्रतिभागियों का नामांकन, सामग्री वितरण, परिचय, ऑनलाइन प्री टेस्ट हुआ। प्रथम सत्र की शुरुआत मोहित सिंह के व्याख्यान राष्ट्रीय शिक्षा नीति एवं ईसीसीई’ के साथ हुआ। उन्होंने निपुण भारत, नेशनल कैरिकुलम फ्रेमवर्क, विद्या प्रवेश, स्कूल रेडीनेस के क्रियान्वय पर चर्चा की। डायट प्रवक्ता ने कार्यशाला की उपयोगिता को बताया। द्वितीय सत्र में सन्दर्भदाता मनोज कुमार ने पहल, परिकलन, कलांकुर, चहक, गतिविधि पुस्तिका, एनबीटी आदि पुस्तकों को सभी प्रतिभागियों को वितरित कर उपयोग करते हुए बुनियादी भाषा, अक्षर और संख्या ज्ञान विकसित करने की प्रक्रिया बताई। 

यह भी पढ़े : चित्रकूट : डीएम को लगाया प्रतीक झंडा

तृतीय सत्र में संदर्भदाता राज नारायण पांडेय ने कैलेंडर निर्देशिका के उपयोग पर चर्चा की। अंतिम दिवस के चतुर्थ सत्र में सामाजिक भावात्मक विकास, आत्मीय संबंध, नैतिक मूल्य, सामजिक संबंधों पर संदर्भदाता  नोडल एसआरजी गीत श्रीवास्तव ने परिचर्चा की। सत्र के अन्त में पोस्ट टेस्ट परीक्षण हुआ। कार्यशाला के समापन पर प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र दिए गए। इस अवसर पर 24 प्रतिभागी शामिल हुए।

यह भी पढ़े : चित्रकूट : भवन के चारों तरफ सीसी रोड का करायें निर्माण : डीएम

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0