न्यूज़ चैनल द्वारा कुछ जातियों को छोटी कहना उनका अपमानः भाजपा विधायक

भारतीय जनता पार्टी के तिंदवारी बांदा से विधायक बृजेश प्रजापति ने मंगलवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल के विस्तार के दौरान एक न्यूज़ चैनल...

न्यूज़ चैनल द्वारा कुछ जातियों को छोटी कहना उनका अपमानः भाजपा विधायक

भारतीय जनता पार्टी के तिंदवारी बांदा से विधायक बृजेश प्रजापति ने मंगलवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल के विस्तार के दौरान एक न्यूज़ चैनल द्वारा कुछ जातियों को छोटी जाति कहने पर एतराज जताया है और इस मामले में उक्त चैनल के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के आसपास जमीन की कीमत तीन गुनी तक महंगी, कारखाने, बाजार और होटल बनेंगे

इस संबंध में विधायक ने प्रधानमंत्री को पत्र प्रेषित किया है जिसमें कहा गया है कि मंत्रिमंडल विस्तार के दौरान एक न्यूज़ चैनल द्वारा खबरें दिखाई जा रही थी। जिसमें यादव, कुर्मी,मांझी, कुशवाहा,समाज से मंत्री बनेंगे, साथ ही नीचे पट्टी चल रही थी कि छोटी छोटी जातियों के नेता भी कल मंत्री बनेंगे।उन्होंने कहा कि सच्चाई यह है कि कोई भी जाति छोटी और बड़ी नहीं होती है और न ही कोई इंसान छोटा और बड़ा होता है।

दुखद यह है कि जब किसी इंसान को यह कह कर अपमानित किया जाए कि यह छोटी जात का है।जब कोई जन्म लेता है तो वह मानव के रूप में जन्म लेता है लेकिन उसको जाति से जोड़कर नीचा और ऊंचा मानना मानव सभ्यता के विपरीत है।अगर चैनल का यह उद्देश्य था कि जिस जाति की भारत में आबादी कम है उनको छोटी जाति बोल रहे हैं तो चैनल को यह बताना चाहिए था कि छोटी जाति उस जाति को बोल रहे हैं जिसकी जनसंख्या कम है।

यह भी पढ़ें - मोदी मंत्रिमंडल में बुंदेलखंड के भानु प्रताप वर्मा को मिली जगह, मिलेगी विकास को रफ्तार 

हमारा मानना है कि जब जातिगत आधारित जनगणना को प्रकाशित ही नहीं किया गया तो उक्त न्यूज़ चैनल का यह तर्क की जो जाति कम संख्या में है उनको छोटी बोला जाता है तो यह बिल्कुल ही निराधार है। विधायक ने इस मामले में चैनल के एंकर के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।यहां यह भी उल्लेखनीय है कि जब राजनीतिक दल चुनाव में प्रत्याशियों का चयन करते हैं उस समय जातियों की जनसंख्या के आधार पर प्रत्याशियों का चयन करते हैं और जिस जाति की कम संख्या होती है उन्हें उसी अनुपात में प्रतिनिधित्व दिया जाता है। विधायक जी ने इस बिंदु  पर ध्यान नहीं दिया है।

यह भी पढ़ें - ब्लाक प्रमुख चुनाव के नामांकन में बवाल कही पत्थर, हथगोले चले, कही कई राउंड फायरिंग

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
1
wow
0