बुन्देलखण्ड का 1500 साल पुराना दुर्लभ कल्पवृक्ष संकट में, एक हिस्सा टूटकर गिरा 

बुन्देलखण्ड के महोबा में कबरई के सिचौरा गांव में 1500 साल पुराने दुर्लभ कल्पवृक्ष संकट में है। जुड़वा कल्पवृक्ष का एक...

बुन्देलखण्ड का 1500 साल पुराना दुर्लभ कल्पवृक्ष संकट में, एक हिस्सा टूटकर गिरा 

बुन्देलखण्ड के महोबा में कबरई के सिचौरा गांव में 1500 साल पुराने दुर्लभ कल्पवृक्ष संकट में है। जुड़वा कल्पवृक्ष का एक हिस्सा बुधवार को टूटकर गिर गया। महावृक्ष अब अकेला रह गया है। 1500 साल पुराने इस कल्पवृक्ष की आयु का मूल्यांकन राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान की टीम किया था, साथ में इसे फंगस से बचाने की हिदायत भी दी थी। 

यह भी पढ़ेंधार्मिक नगरी चित्रकूट के इस होटल में सेक्स रैकेट पकड़ा 

प्रदेश सरकार ने 100 साल से अधिक उम्र वाले वृक्षों को धरोहर घोषित कर इनके संरक्षण का आदेश दिया था। इसके बाद सिचौरा के इस प्राचीन कल्पवृक्ष के संरक्षण की उम्मीद भी बढ़ी थी। प्रशासन सक्रिय हुआ तो कल्पवृक्ष के आसपास साज-सज्जा का कुछ काम हुआ। इंटरलॉकिंग के पाथ पास में स्थित तालाब का सुंदरीकरण कराया गया। इससे यहां आने वाले लोगों की संख्या में इजाफा होने लगा। दूर-दराज से लोग भी इस दुर्लभ कल्पवृक्ष के दर्शन करने के लिए पहुंचने लगे लेकिन अफसर फिर इसका संरक्षण भूल गए। नतीजा यह हुआ कि इसका एक हिस्सा फंगस से कमजोर होकर धराशायी हो गया।

यह भी पढ़ें- डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल एक्शन में, अवैध परिवहन करते हुए पकड़े गए 70 वाहन

तीन साल पहले उम्र का आकलन सिचौरा का कल्पवृक्ष देश के प्राचीनतम वृक्षों में शुमार है। इस दुर्लभ वृक्ष की जांच के लिए तीन साल पूर्व राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान की टीम गांव पहुंची थी। वैज्ञानिक डॉ. रामसेवक चौरसिया का कहना है कि जांच में वृक्ष की परिधि 13 मीटर मिली जिससे पेड़ की उम्र 1500 साल होने का अनुमान लगाया गया। बताया कि देश में इतने पुराने कल्पवृक्ष कम हैं, जुड़वां कल्पवृक्ष अति दुर्लभ है। दो साल पूर्व लगा था फंगस लगभग दो साल पहले कल्पवृक्ष में फंगस लगने से एक हिस्सा कमजोर हुआ तो एनबीआरआई के पूर्व वैज्ञानिक डॉ. आरएस चौरसिया ने फंगस हटाकर फंगस रोधी दवा से फिलिंग कराने का सुझाव दिया था। वैज्ञानिकों ने इस सिचौरा स्थित महावृक्ष की उम्र का आकलन किया था। इसी के साथ वैज्ञानिक ने फंगस से नुकसान को लेकर भी आगाह किया था। 

यह भी पढ़ें- नगर पालिका परिषद बांदा की मालती गुप्ता बासू, तीसरी महिला अध्यक्ष होंगी, शपथ ग्रहण होगा इस दिन

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0