बुंदेलखंड को मिली 217 किलाेमीटर नई रेलवे लाइन की सौगात

बुंदेलखंड की वीरभूमि महोबा से राठ होते हुए भिण्ड तक अब जल्द ही नई रेलवे लाइन निकालने की तैयारी डिपार्टमेंट ने की...

बुंदेलखंड को मिली 217 किलाेमीटर नई रेलवे लाइन की सौगात

हमीरपुर। बुंदेलखंड की वीरभूमि महोबा से राठ होते हुए भिण्ड तक अब जल्द ही नई रेलवे लाइन निकालने की तैयारी डिपार्टमेंट ने की है। 217 किलाेमीटर लम्बी रेलवे लाइन बनाने के लिए रेलवे मंत्रालय के सर्वे प्रक्रिया शुरू कराए जाने की हरी झंडी भी दे दी है। नई रेलवे लाइन का काम होने से कई जिलों के दर्जनों गांवों की तस्वीर ही बदल जाएगी। यहां की महिला विधायक ने बुंदेलखंड के पिछड़े इलाकों को रेलवे की सौगात दिए जाने पर रेल मंत्री से मिलकर खुशी जताई है।

जिले के राठ नगर को रेलवे की सौगात देने की मांग स्थानीय लोग लम्बे समय से कर रहे थे। आम चुनावों में भी दिग्गज नेताओं ने महोबा से राठ होते हुए रेलवे लाइन निकाले जाने का आश्वासन दिया था, लेकिन ये आश्वासन हवा में उड़ गए। इसीलिए वादे पर खरा न उतरने पर स्थानीय जनता ने उन राजनीतिक दलाें के प्रत्याशियों को चुनाव में बाहर का रास्ता दिखाया है। पिछले विधानसभा और लोकसभा चुनाव में भी भाजपा के दिग्गज लोगों ने रेलवे लाइन का सपना दिखाते हुए उसे साकार करने का वादा किया था मगर इसके लिए कोई पहल तक नहीं की जा सकी।

इस मुद्दे को लेकर राठ क्षेत्र की विधायक मनीषा अनुरागी ने कई बार रेल मंत्री से मिलकर उनके सामने यह मुद्दा रखा। अब रेल मंत्री ने इस मामले पर बड़ा फैसला लिया है। क्षेत्रीय विधायक ने बताया कि रेल मंत्री ने महोबा से राठ होते हुए भिण्ड तक दो सौ सत्रह किमी लम्बी रेलवे लाइन निकाले जाने को लेकर अब सर्वे प्रक्रिया शुरू करने के आदेश कर दिए हैं। साथ ही, रेल मंत्री ने विधायक को आश्वासन भी दिया है कि जल्द ही नई रेलवे लाइन की स्थापना के कार्य पूरे होंगे।

पूर्व सांसद की पहल पर लोकेशन सर्वे करने को मिली थी हरी झंडी

राज्यसभा सांसद बाबूराम निषाद ने मंगलवार को बताया कि पूर्व सांसद पुष्पेन्द्र सिंह चंदेल ने महोबा से चरखारी, राठ होते हुए भिण्ड तक नवीन रेलवे लाइन की स्थापना कराए जाने के लिए बड़ी पहल की थी। दो सौ सत्रह किमी लम्बी रेलवे मार्ग में तीन जंक्शन समेत रेलवे स्टेशन बनाए जाने का प्लान है। इसके लिए लोकेशन सर्वे कराने के आदेश हुए थे। तकनीकी टीम के साथ अधिकारियों ने सर्वे भी किया था। उन्हाेंने बताया कि पूर्व सांसद की पहल पर ही 5.43 करोड़ रुपये का प्रावधान भी रखा गया था।

रेलवे लाइन की सौगात मिलने पर दर्जनों गांव की अब बदलेगी तस्वीर

राज्यसभा सांसद बाबूराम निषाद ने बताया कि महोबा से चरखारी व राठ होते हुए भिण्ड तक नई रेलवे लाइन बनाने का सपना अब साकार होगा। क्योंकि रेल मंत्री ने इसके लिए सर्वे प्रक्रिया शुरू करने के आदेश कर दिए है। बताया कि मोदी सरकार बुंदेलखंड के पिछड़े इलाकों में भी रेलवे की परियोजनाएं शुरू की है जिससे आने वाले समय में यहां के पिछड़े क्षेत्रों का तेजी से विकास होगा। खासकर महोबा से भिण्ड तक नवीन रेलवे लाइन के निकलने से दर्जनों गांवों की तस्वीर ही बदल जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार

  • Veer Singh
    Veer Singh
    Jay bundelkhand safalta jarur milegi
    20 days ago Reply 1
  • Ajay yadav
    Ajay yadav
    Aasa krte h sayd is baar safl ho kaam
    21 days ago Reply 1
  • Ajay yadav
    Ajay yadav
    Aasa krte h sayd is baar safl ho kaam
    21 days ago Reply 1

What's Your Reaction?

like
16
dislike
2
love
9
funny
6
angry
3
sad
2
wow
2