जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कर-करेत्तर और राजस्व कार्यों की समीक्षा बैठक संपन्न

जिलाधिकारी नागेंद्र प्रताप की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में कर-करेत्तर और राजस्व कार्यों की समीक्षा बैठक...

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कर-करेत्तर और राजस्व कार्यों की समीक्षा बैठक संपन्न

बाँदा। जिलाधिकारी नागेंद्र प्रताप की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में कर-करेत्तर और राजस्व कार्यों की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। इस बैठक में विभिन्न करों की वसूली, जैसे स्टाम्प देयक, आबकारी, व्यापार कर, परिवहन, खनन और विद्युत देयकों की समीक्षा की गई।

जिलाधिकारी ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे निर्धारित लक्ष्यों के अनुरूप करों की वसूली में तेजी लाएं और विभागीय प्रवर्तन कार्यों को प्रभावी ढंग से लागू करें। उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि लंबित आरसी (रिकवरी सर्टिफिकेट) की वसूली के लिए संबंधित विभागों के साथ समन्वय करके तेजी से कार्यवाही करें।

व्यापार कर और विद्युत देयकों की वसूली में कमी पाए जाने पर उन्होंने प्रवर्तन कार्यों में और तेजी लाने के निर्देश दिए। साथ ही, विविध देयकों, भू-राजस्व और लघु सिंचाई तथा सिंचाई विभाग से जुड़े करों की वसूली का भी गहनता से निरीक्षण किया गया। जिलाधिकारी ने तहसील स्तर पर करों की वसूली की समीक्षा की और 10 बड़े बकायेदारों से वसूली में तेजी लाने के निर्देश भी जारी किए।

नगर पालिका और नगर पंचायत के अधिशाषी अधिकारियों को भी अपने-अपने क्षेत्रों में निर्धारित करों की वसूली को तेज गति से पूरा करने का निर्देश दिया गया। मंडी समिति के कर वसूली कार्यों को प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए प्रवर्तन कार्यों को भी गति देने की बात कही गई।

बैठक में जिलाधिकारी ने राजस्व वादों के समय पर निस्तारण और पुराने वादों को प्राथमिकता पर निपटाने के निर्देश भी दिए।

इस समीक्षा बैठक में अपर जिलाधिकारी (वि./रा.) राजेश कुमार, अपर जिलाधिकारी न्यायिक अमिताभ यादव, सभी उप जिलाधिकारी, नगर मजिस्ट्रेट, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट, तहसीलदार और कर-करेत्तर से संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0