बांदा के लाल ने संभाली कश्मीर घाटी में सीमा सुरक्षा की कमान

जम्मू कश्मीर में इन दिनों टारगेटेड किलिंग के मामले बढ़ रहे हैं। जिन्हें रोकने के लिए और सीमा सुरक्षा की कमान बांदा के..

बांदा के लाल ने संभाली कश्मीर घाटी में सीमा सुरक्षा की कमान
आईजी बीएसएफ राजा बाबू सिंह (IG BSF Raja Babu Singh)

जम्मू कश्मीर में इन दिनों टारगेटेड किलिंग के मामले बढ़ रहे हैं। जिन्हें  रोकने के लिए और सीमा सुरक्षा की कमान बांदा के लाल आईजी बीएसएफ राजा बाबू सिंह को सौंपी गई है। उन्होंने 2 दिन पहले ही कमान संभाल ली है और दुश्मनों को सबक सिखाने का संकल्प भी लिया है। 

यह भी पढ़ें - बाँदा : तमंचा लहरा कर डांस करती लड़की का वीडियो हुआ वायरल

बांदा जिले के एक छोटे से गांव पचनेही के किसान परिवार में जन्मे श्री सिंह ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने पचनेही गांव से ही पूरी की इसके बाद इंटीग्रेटेड रूलर टैलेंट हंट परीक्षा पास करके 12वीं तक की शिक्षा जीआईसी झांसी से पूरी की।

बांदा के लाल आईजी बीएसएफ राजा बाबू सिंह (IG BSF Raja Babu Singh)

बी.ए. और एम.ए. दर्शनशास्त्र इलाहाबाद विश्वविद्यालय से पूरी किया उसके तुरंत बाद नेट (जे.आर.फ.) परीक्षा उत्तीर्ण की और स्कॉलरशिप लेकर अपनी पढ़ाई जारी रखी। यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सर्विसेज परीक्षा बिना किसी कोचिंग आदि की सहायता से तीसरे प्रयास पर पास करके आईपीएस ज्वाइन किया। 

अपना पुलिस प्रशिक्षण राष्ट्रीय पुलिस अकादमी हैदराबाद पूरी करते ही श्री सिंह को पहली पोस्टिंग एसपी रायपुर के रूप में मिली। इन्होंने अपनी सेवाएं एएसपी बालाघाट एएसपी जबलपुर एडिशनल सिटी एसपी जबलपुर, एसपी कोरबा, रायगढ़, सतना और सहायक महानिरीक्षक, प्रशासन के पद पर भोपाल पुलिस मुख्यालय में अपनी सेवाएं दी।

यह भी पढ़ें - बाँदा केन नदी के मनोरम तट पर बना सेल्फी प्वाइंट, अनेक लोगों ने सेल्फी ली

इसके बाद एसपी भिंड कमांडेंट प्रथम बटालियन एस ए एफ इंदौर, एसपी छिंदवाड़ा में अपनी सेवाएं दी। पुलिस उपमहानिरीक्षक पदोन्नति लेकर शहडोल रेंज पर अपनी सेवाएं दी और वहीं से भारत सरकार द्वारा आईटीबीपी पर प्रतिनियुक्त पर भेज दिया गया। 

राजा बाबू सिंह सीमा सुरक्षा बल में महा निरीक्षक हैं वे अब तक मणिपुर में इसी पद पर कार्यरत थे। इधर कश्मीर में  टारगेटेड किलिंग के मामले बढ़ने पर केंद्र सरकार ने उन्हें कश्मीर फ्रंटियर में तैनात किया है। कश्मीर पहुंचकर 2 दिन पहले ही उन्होंने कार्यभार ग्रहण कर लिया है।

आईजी बीएसएफ राजा बाबू सिंह (IG BSF Raja Babu Singh meets narendra modi)

वह मूल रूप से मध्य प्रदेश कैडर के आईपीएस हैं वह प्रतिनियुक्ति पर आइटीबीपी में भी तैनात रहे हैं। उनकी कश्मीर में तैनाती होने पर बुंदेलखंड के लोगों में खुशी व्याप्त है। लोगों को भरोसा है कि राजा बाबू सिंह देश के दुश्मनों को सबक सिखा कर बुंदेलखंड को गौरवान्वित करेंगे।

यह भी पढ़ें - श्री रामायण यात्रा सीरीज का शुभारम्भ, यह ट्रेन चित्रकूट भी आयेगी

यह भी पढ़ें - बॉलीवुड हस्तियों ने शाहरुख़ खान को खास अंदाज में दी जन्मदिन की बधाई

What's Your Reaction?

like
3
dislike
0
love
3
funny
1
angry
1
sad
1
wow
1