अषाढ़ी अमावस्या: मंदाकिनी में डुबकी लगा आस्थावानों ने की परिक्रमा

भीषण गर्मी व उमस के बीच आस्थावानों ने अषाढ़ माह की अमावस्या पर मंदाकिनी नदी में डुबकी लगाइ। लगभग...

अषाढ़ी अमावस्या: मंदाकिनी में डुबकी लगा आस्थावानों ने की परिक्रमा
रामघाट में मौजूद श्रद्धालु।

चित्रकूट।

झुलसाती धूप नहीं डिगा सकी श्रद्धालुओं की आस्था


भीषण गर्मी व उमस के बीच आस्थावानों ने अषाढ़ माह की अमावस्या पर मंदाकिनी नदी में डुबकी लगाइ। लगभग दो लाख श्रद्धालुओं ने भगवान कामदनाथ के दर्शन कर इस साल अच्छी बारिश व फसल की कामना की। इसके बाद कामतानाथ में मत्था टेक कामदगिरि की परिक्रमा लगाई। श्रद्धालुओं की इतनी अधिक भीड़ रही कि यूपी-एमपी के जिला प्रशासन की व्यवस्था कम पड़ गई। श्रद्धालुओं को पेयजल सहित पार्किंग की व्यवस्था के लिए परेशान होना पड़ा।

यह भी पढ़ें- बुंदेलखंड के कलाकारों का धमाकेदार वीडियो सॉन्ग, '4 पेग' ने मचा दी धूम 

रविवार को अषाढ़ माह की अमावस्या में बड़ी संख्या में श्रद्धालु विभिन्न साधनों से चित्रकूट तीर्थ स्थल पर भीषण गर्मी के बावजूद पहुंचे। चिलचिलाती धूप भी आस्था नहीं डिगा सकी। श्रद्धालुओं में अमावस्या पर्व को लेकर खासा उत्साह देखने को मिला जो तडके मंदाकिनी नदी मेें रामघाट मेें स्नान किया।

भगवान कामदनाथ के दर्शन कर विधि विधान से पूजा पाठ किया। पंचकोसीय परिक्रमा लगाने के बाद धर्मनगरी क्षेत्र के तीर्थ स्थान हनुमानधारा, सती अनुसुइया आश्रम, गुप्त गोदावरी सहित अन्य तीर्थ स्थानों के दर्शन किया। अमावस्या में इतनी अधिक भीड़ रही कि यूपी व एमपी के जिला प्रशासन की व्यवस्था कम पड़ गई। अंदाजा लगाया जा रहा था कि गर्मी अधिक पड़ रही है। इससे श्रद्धालु कम आएंगे। जबकि बड़ीं संख्या में श्रद्धालु धर्मनगरी पहुंचे। रामघाट सहित प्रमुखद्वार मंदिर सहित परिक्रमा मार्ग में श्रद्धालुओं को खासा रेला देखा गया। इससे पेयजल व्यवस्था सहित पार्किंग की व्यवस्था व छाया के लिए बनाए गए इंतजाम कम पड़ गए। श्रद्धालु भीषण गर्मी में परेशान रहे। 

यह भी पढ़ें- अगर आप की ट्रेन छूट जाये और उसी ट्रेन में उसी दिन सफर करना चाहें, तो जाने ये नियम

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0