अगर आप की ट्रेन छूट जाये और उसी ट्रेन में उसी दिन सफर करना चाहें, तो जाने ये नियम

भारतीय रेलवे को देश की जीवन रेखा कहा जाता है। दरअसल, रोजाना लाखों लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं। साथ ही रेलवे विभिन्न सामानों के परिवहन में ...

अगर आप की ट्रेन छूट जाये और उसी ट्रेन में उसी दिन सफर करना चाहें, तो जाने ये नियम

 भारतीय रेलवे को देश की जीवन रेखा कहा जाता है। दरअसल, रोजाना लाखों लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं। साथ ही रेलवे विभिन्न सामानों के परिवहन में प्रमुख भूमिका निभाता है। आप अक्सर ट्रेन से सफर करते हैं, लेकिन क्या आप रेलवे के कुछ नियमों के बारे में जानते हैं। रेलवे लंबी दूरी की यात्रा के लिए सुविधाजनक और किफायती मानी जाती है। भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई नियम बनाए हैं। कई लोग इन नियमों के बारे में नहीं जानते हैं।

यह भी पढ़ेंघर के बाहर सो रहे अधेड़ को टमाटर से लदी मैजिक ने रौंदा, दर्दनाक मौत

- कई बार लोगों की ट्रेन छूट जाती है। ऐसे में रेलवे आपको अगले 2 स्टॉप तक जाकर अपनी ट्रेन पकड़ने की सुविधा देता है। उसके बाद आप अपनी यात्रा पूरी कर सकते हैं।

- वहीं, कई बार लोग पहले से अपना टिकट बुक कर लेते हैं, लेकिन किसी कारण प्लानिंग बदल जाती है। ऐसे में नया टिकट नहीं लेना पड़ता है। आप उसी टिकट पर अपना सफर जारी रख सकते हैं। हालांकि ऐसे में आपका कोच बदल सकता है।

- अपनी यात्रा जारी रखने के लिए आपको टिकट कलेक्टर से बात करनी होगी। वह अगला टिकट तैयार करेगा और आपको देगा। यदि आपकी ट्रेन छूट जाती है, तो आप दो स्टेशन के बाद बैठ सकते हैं। तब तक टीटी आपकी सीट किसी को नहीं देगा।

यह भी पढ़ें- मौसम का ताजा अपडेटः यूपी में कल से ही मानसून दस्तक दे सकता है, इन 10 जिलों में हो सकती है बारिश

क्या ट्रेन में ब्रेक जर्नी ले सकते हैं?
इस नियम के बारे में कम लोग जानते हैं। अगर आप 500 किमी से ज्यादा की यात्रा कर रहे हैं तो बीच में ब्रेक ले सकते हैं। यदि सफर एक हजार किमी का है, तो आप इसमें दो ब्रेक ले सकते हैं। जब आप यात्रा करते हैं तो चढ़ने और उतरने की डेट को छोड़कर 2 दिनों का ब्रेक ले सकते हैं। यह नियम शताब्दी, जनशताब्दी और राजधानी जैसी लग्जरी ट्रेनों पर लागू नहीं होता है।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
2
wow
1