सर्दी की इन्ट्री होते ही, झांसी रेल मंडल में कोहरे की दस्तक, 300 फॉग डिवाइस लगाये गए

इस दफा कोहरे ने करीब पंद्रह दिन पहले ही झांसी रेल मंडल में दस्तक दे दी। कोहरे की चादर के असर से ट्रेनों...

सर्दी की इन्ट्री होते ही, झांसी रेल मंडल में कोहरे की दस्तक, 300 फॉग डिवाइस लगाये गए

इस दफा कोहरे ने करीब पंद्रह दिन पहले ही झांसी रेल मंडल में दस्तक दे दी। कोहरे की चादर के असर से ट्रेनों की रफ्तार बिगड़ने लगी हालांकि रेल अफसरों का कहना है कोहरे से निपटने के इंतजाम पहले ही पूरे किए जा चुके। झांसी मंडल के तीन सौ से अधिक लोकोमोटिव में जीपीएस आधारित फॉग डिवाइस लगाया गया है।

यह भी पढ़ें -  महोबा भिंड उरई रेलवे लाइन पर बन सकते हैं यह 3 जंक्शन सहित 16 रेलवे स्टेशन

आम तौर पर नवंबर महीने से कोहरे की शुरूआत मानी जाती है। इसके मुताबिक रेलवे अपनी तैयारियां आरंभ करता है लेकिन, इस दफा 11 अक्तूबर से ही झांसी-बीना, झांसी-धौलपुर, झांसी-भीमसेन के बीच कोहरा नजर आने लगा। इसके चलते ट्रेनों के संचालन पर भी असर पड़ने लगा।

यह भी पढ़ें - देवांगना पहाड़ी चित्रकूट एयरपोर्ट से यह 19 सीटर विमान अब भरेंगे उडान, गुरुग्राम की कंपनी को मिला लाइसेंस

 गोंडवाना समेत अन्य सवारी गाड़ियां प्रभावित हुईं। वहीं, कोहरे के दौरान दृश्यता बरकरार रखने के लिए रेल इंजनों पर एंटी फॉग डिवाइस लगाए गए हैं। मंडल के तीन सौ लोको पर डिवाइस लगाए गए हैं। यह जीपीएस प्रणाली से जुड़ा रहेगा। इसकी मदद से कोहरे में आसानी से क्रॉसिंग एवं सिग्नल मिलेगा।

 यह डिवाइस शताब्दी एक्सप्रेस, पंजाब मेल, जीटी एक्सप्रेस, गोवा एक्सप्रेस, श्रीधाम एक्सप्रेस समेत अन्य लोकोमोटिव पर लगाए गए हैं। जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह के मुताबिक कोहरे को लेकर लोको पायलटों को निर्देश जारी किए जा चुके। अन्य जरूरी उपाय भी किए गए हैं।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0