बंदी को थर्ड डिग्री देने के मामले में मानवाधिकार आयोग के आदेश पर 6 पुलिसकर्मियों पर हुई कार्यवाही

महोबा में पुलिस हिरासत में थर्ड डिग्री का प्रयोग करने के मामले में छह पुलिसकर्मियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है..

बंदी को थर्ड डिग्री देने के मामले में मानवाधिकार आयोग के आदेश पर 6 पुलिसकर्मियों पर हुई कार्यवाही
फाइल फोटो

महोबा में पुलिस हिरासत में थर्ड डिग्री का प्रयोग करने के मामले में छह पुलिसकर्मियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है। पीड़ित का आरोप है कि थाने में थानाध्यक्ष अनिल कुमार व सिपाहियों ने लाठी-डंडे से मारा। उसके ऊपर गर्म चाय डालते रहे और कानों में नुकीला तार डालने से कान के पर्दे फट गए। पूरे शरीर में गंभीर चोटें आने के बाद भी 24 घंटें थाने में रखकर प्रताड़ना दी गईं। महोबा जिले में चार माह पहले चोरी के आरोप में हिरासत में लिए गए ग्रामीण की बेरहमी से मारपीट करने, गर्म चाय डालकर झुलसाने और कान में नुकीले तार डाले जाने के मामले में तत्कालीन श्रीनगर थानाध्यक्ष, दरोगा समेत छह लोगों पर रिपोर्ट दर्ज की गई है। यह कार्रवाई मानवाधिकार हनन आयोग लखनऊ के आदेश पर हुई।

यह भी पढ़ें - भारतीय तटरक्षक बल के जवान अमर सिंह के पार्थिव शरीर का महोबा में किया गया अन्तिम संस्कार

थाना श्रीनगर के पवा गांव में पंचायत भवन का समर्सिबल पंप चोरी हो गया था। ग्राम प्रधान रेखा राजपूत ने अज्ञात चोर के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई थी। दो अप्रैल 2022 को प्रधानपति हरीओम, थाना श्रीनगर के एसआई सुरेंद्रनाथ, सिपाही उपेंद्र, रोहित व राजीव यादव ग्रामीण भारत सिंह के घर पहुंचे और चोरी के आरोप में हिरासत में लेकर थाने ले गए। पीड़ित का आरोप है कि थाने में थानाध्यक्ष अनिल कुमार व सिपाहियों ने लाठी-ड़डें से मारपीट की। उसके ऊपर गर्म चाय डालते रहे और कानों में नुकीला तार डालने से कान के पर्दे फट गए। पूरे शरीर में गंभीर चोटें आने के बाद भी 24 घंटें थाने में रखकर प्रताड़ना दी गईं। हालत बिगड़ने पर तीन अप्रैल को जिला अस्पताल ले जाया गया।

जहां से डॉक्टर ने झांसी रेफर कर दिया लेकिन पुलिस कर्मचारी झांसी न ले जाकर हैलट कानपुर ले गए। जहां मनमाने तरीके से इलाज कराते रहे। मामले की शिकायत थाने व एसपी से की गई लेकिन कार्रवाई नहीं हुई। तब मानवाधिकार आयोग व सीएम से शिकायत की गई। मानवाधिकार आयोग के निर्देश पर थाना श्रीनगर में तत्कालीन थानाध्यक्ष अनिल कुमार, एसआई सुरेंद्रनाथ, सिपाही उपेंद्र, रोहित व राजीव यादव और प्रधानपति हरिओम उर्फ पप्पू के खिलाफ गलत तरीके से प्रतिबंधित करने, गर्म पदार्थ डालकर चोट पहुंचाने व हमला करने की रिपोर्ट दर्ज की गई है। थानाध्यक्ष दिनेश कुमार तिवारी का कहना है कि मामले की विवेचना कराई जाएगी।

  • पहले ही निलंबित हो चुके हैं तत्कालीन थानाध्यक्ष

पुलिस हिरासत में ग्रामीण की मारपीट करने और हालत बिगड़ने के मामले में तत्कालीन थानाध्यक्ष अनिल कुमार को एसपी ने घटना के दूसरे दिन ही निलंबित कर दिया था। जिसके बाद से वह पुलिस लाइन में हैं जबकि तीनों सिपाहियों को लाइन हाजिर किया गया था। एसआई सुरेंद्रनाथ वर्तमान में श्रीनगर थाने में ही तैनात हैं।

यह भी पढ़ें - महोबा में सड़क हादसा : दो युवाओं की मौत, दम्पति घायल

यह भी पढ़ें - महोबा - पढ़ाई को लेकर डाँट से आहत छात्र ने पिता की लाइसेंसी रिवाल्वर से की आत्महत्या

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
0
funny
1
angry
2
sad
0
wow
2