सितंबर में हुई बारिश से बांदा में 5 साल का रिकॉर्ड टूटा, दो दर्जन मकान जमींदोज

यूपी के जनपद बांदा में इस साल सितंबर के माह में सर्वाधिक बारिश हुई। जिसने पिछले 5 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है..

सितंबर में हुई बारिश से बांदा में 5 साल का रिकॉर्ड टूटा, दो दर्जन मकान जमींदोज

बांदा, 

यूपी के जनपद बांदा में इस साल सितंबर के माह में सर्वाधिक बारिश हुई। जिसने पिछले 5 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 2 दिनों से लगातार धीमी कभी तेज बारिश होने से जनपद के दो दर्जन से ज्यादा कच्चे मकान धराशाई हो गए और आकाशीय बिजली गिरने से एक छात्र समेत दो लोगों की मौत हो गई। साथ ही दो मवेशियों ने भी इस बारिश में जान गंवा दी। इनके अलावा 3 लोगों के झुलस जाने की भी खबर है। बारिश के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है।

यह भी पढ़ें - देवी प्रतिमा विसर्जन जुलूस के लिए गाइड लाइन तैयार, समितियों से शपथ पत्र भरवाए

जनपद में इस वर्ष जून से जुलाई के मध्य पर्याप्त बारिश नहीं हुई। इसके बाद अगस्त और सितंबर में लगातार बारिश होती रही है। आमतौर पर सितंबर के माह में 100 से 150 मिमी वर्षा होती रही है, लेकिन इस वर्ष लगातार हो रही बारिश ने पिछले 5 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इस साल सितंबर माह में अब तक 797 मिमी वर्षा हो चुकी है। पिछले 24 घंटे में ही 101 मिमी वर्षा रिकॉर्ड की गई है। अगर हम पिछले 5 वर्षों का रिकॉर्ड देखे तो 2018 में 183, 2019 में 193, 2020 में 165, 2021 में 189 और 2022 में लगभग 797 मिमी वर्षा हुई है।

जिससे किसानों की फसल को भी नुकसान पहुंचा है। खासकर खेतों में खड़ी पकी मूंग, उड़द और तिल की फसलों को नुकसान उठाना पड़ा है। बारिश के कारण जगह-जगह जलभराव और कच्चे मकान गिरने की खबरें हैं। अब तक 2 दर्जन से अधिक मकान गिर चुके हैं। वही दुरेड़ी के पास रेलवे अंडर ब्रिज पर पानी भर जाने से 2 दर्जन से अधिक गांवों का आवागमन ठप पड़ा है। वहीं शहर के कई मोहल्लों में लोगों के घरों तक पानी पहुंच गया। कई घर तो पानी में घिर जाने के कारण टापू बने रहे।

यह भी पढ़ें - सीटे बढ़ाने की मांग को लेकर भीगते पानी में छात्रों का प्रदर्शन, आप ने भी चेताया

इस बीच 24 घंटे के दौरान बारिश के बीच आकाशीय बिजली गिरने से जसपुरा थाना क्षेत्र के रामपुर गांव में स्नातक तृतीय वर्ष के छात्र गुलशन वर्मा और पिपरोदर गांव के मजरा शेखुपुर में रामअवतार (60) की मौत हो गई। शेखुपुर में ही 15 वर्षीय किशोरी सीमा जानवर चराते समय झुलस गई और उसकी गाय की मौत हो गई। दुरेडी गांव में बिजली गिरने से रामरेख (55) झुलस गए और उनकी बकरी की मौत हो गई।

वहीं  पैलानी थाना क्षेत्र के अमलोर गांव में शिवकुमार तिवारी के मकान में बिजली गिर जाने से मकान ढह गया लेकिन परिवार के लोग बाल बाल बच गए। इस बारे में कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ दिनेश शाहा का कहना है कि अभी 4 दिनों तक मौसम का मिजाज इसी तरह रहेगा। कभी तेज कभी हल्की बारिश होगी। हवा की रफ्तार सामान्य से अधिक रहेगी। आसमान में बादलों का डेरा रहेगा।

यह भी पढ़ें - जेलर को धमकाने के मामले में बांदा जेल में बंद मुख्तार अंसारी को दो साल की सजा

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
1
sad
1
wow
1