कानपुर मेट्रो का 60 फीसदी काम पूरा, जल्द होगी शुरू

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड (यूपीएमआरसीएल) ने कानपुर मेट्रो परियोजना को समय से पूरा करने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। फिलहाल कानपुर मेट्रो परियोजना को वर्ष 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है...

कानपुर मेट्रो का 60 फीसदी काम पूरा, जल्द होगी शुरू
प्रतीकात्मक फ़ोटो

कानपुर

यूपीएमआरसीएल के वरिष्ठ ​अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि कानपुर मेेट्रो परियोजना के सिविल कार्य शुरु होने के आठ महीने बाद यू-गार्डर रखने का काम शूरु हो गया है। आईआईटी कानपुर के पास पिलर नंबर 17 और 18 के बीच यू-गार्डर रखा गया है।

यह भी पढ़ें : स्कूलों में बनाये पब्लिक टाॅयलेट तो खैर नहीं : बेसिक शिक्षा मंत्री

उन्होंने बताया कि लॉकडाउन की वजह से जो निर्माण कार्य बंद हो गया था वो गत 15 मई से शुरु हुआ है। अभी तक मात्र आठ महीने के दौरान कानपुर मेट्रो परियोजना के साठ प्रतिशत पाइलिंग का कार्य पूरा हो चुका है। कानपुर मेट्रो परियोजना के अब तक 1385 पाइल वर्क पूरे किए जा चुके हैं। इसके अलावा 115 पिलर और 16 डबल टी गार्डर रखे जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें : देश के ईमानदार टैक्सपेयर्स को मोदी सरकार ने दी नई सौगात

यूपीएमआरसीएल ने कानपुर मेट्रो का निर्माण कार्य समय से पूरा करने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। कानपुर मेट्रो को पूरा करने का लक्ष्य वर्ष 2022 रखा गया है। इसलिए यूपीएमआरसीएल के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने कानपुर मेट्रो के निर्माण कार्यों में और तेजी लाने का निर्देश दिया है। 

यह भी पढ़ें : आखिर क्यों बांदा मुरेड़ी के पास ग्रामीणों ने घंटों रोकी ट्रेन ?

अधिकारी ने बताया कि अभी पीयर कैप का कार्य तेजी से चल रहा है। पीयर कैप के ऊपर ही यू-गार्डर रखा जाता है। इसलिए जितनी जल्दी पीयर कैप का काम पूरा हो जाएगा उतनी जल्द ही यू गार्डर रखे जा सकेंगे। 

उन्होंने बताया कि गत मंगलवार से कानपुर में यू-गार्डर रखने का काम शुरु हुआ है। अब यूपीएमआरसीएल ने पूरी ताकत के साथ कानपुर मेट्रो के सभी कार्यों को समय से पूरा करने के लिए कमर कस ली है। फिलहाल लॉकडाउन की वजह से कानपुर मेट्रो परियोजना का कार्य पीछे जरुर चला गया है।

यह भी पढ़ें : बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस वे परियोजना के लिए बैंकों से ऋण की स्वीकृति

(हिन्दुस्थान समाचार)