बुंदेलखंड में हरियाली की लहर, केन-बेतवा लिंक से खत्म होगा सूखा, लाखों को मिलेगा पानी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में केन-बेतवा लिंक परियोजना से इस क्षेत्र में ढाई लाख हेक्टेयर...

बुंदेलखंड में हरियाली की लहर, केन-बेतवा लिंक से खत्म होगा सूखा, लाखों को मिलेगा पानी

बुंदेलखंड, जिसे सूखा और जल संकट के लिए जाना जाता था, अब हरियाली की नई कहानी लिखने जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में केन-बेतवा लिंक परियोजना से इस क्षेत्र में ढाई लाख हेक्टेयर से अधिक भूमि सिंचित होगी, और लाखों लोगों की प्यास बुझाई जाएगी।

इस महत्वाकांक्षी योजना का सपना पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी ने करीब दो दशक पहले देखा था। अब योगी सरकार इस सपने को साकार करने के लिए तेजी से काम कर रही है। हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि इस परियोजना में हमीरपुर को भी शामिल किया जाए। पहले इस योजना में केवल बांदा, महोबा, ललितपुर, और झांसी शामिल थे।

यह भी पढ़े : मुख्यमंत्री ने बांदा में 70 मेगावॉट सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन किया, बुंदेलखंड में विकास का नया अध्याय

यह परियोजना बुंदेलखंड के पांच जिलों और मध्य प्रदेश के आठ जिलों के लिए जीवनदायिनी साबित होगी। इसके माध्यम से 10.62 लाख हेक्टेयर भूमि की सिंचाई की जाएगी और 62 लाख लोगों को पीने का पानी उपलब्ध होगा।

इस परियोजना के तहत उत्तर प्रदेश में दो बैराज और मध्य प्रदेश में सात बांध बनाए जाएंगे। साथ ही, 103 मेगावाट जल ऊर्जा और 27 मेगावाट सौर ऊर्जा का उत्पादन भी होगा। परियोजना का कुल खर्च 44,605 करोड़ रुपये है, जिसमें 90% खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी, जबकि उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश को केवल 5% खर्च उठाना होगा।

यह भी पढ़े : कानपुर में साबरमती एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतरे, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

अगर यह परियोजना तय समय, यानी आठ साल में पूरी होती है, तो बुंदेलखंड क्षेत्र का स्थायी रूप से जल संकट का समाधान हो जाएगा। यह परियोजना न केवल खेतों को हरियाली से भर देगी, बल्कि लाखों किसानों की जिंदगी भी बदल देगी।

इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश के पन्ना, टीकमगढ़, छत्तरपुर, सागर, दमोह, दतिया, विदिशा, शिवपुरी, और उत्तर प्रदेश के बांदा, महोबा, झांसी, ललितपुर, और हमीरपुर जिलों को मिलेगा।

यह भी पढ़े : कन्नौज: आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर डिवाइडर से टकराकर डबल डेकर बस पलटी, 18 यात्री घायल

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0