जिला कारागार में दो दिवसीय ध्यान योग शिविर आयोजित

जिला कारागार में दो दिवसीय ध्यान योग शिविर आयोजित किया गया। इसका आयोजन रामदयाल चौधरी के नेतृत्व में अध्यात्म...

जिला कारागार में दो दिवसीय ध्यान योग शिविर आयोजित

जेल अधीक्षक शशांक पांडेय ने कैदियों को योग करने की दी सलाह 

चित्रकूट। जिला कारागार में दो दिवसीय ध्यान योग शिविर आयोजित किया गया। इसका आयोजन रामदयाल चौधरी के नेतृत्व में अध्यात्म विज्ञान सत्संग केन्द्र, जोधपुर राजस्थान से आए दल के सहयोग से किया गया।

जेल अधीक्षक शशांक पांडेय ने दीप प्रज्वलन कर गुरुदेव सियाग और बाबा गंगाई नाथ तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने सिद्ध योग दर्शन पर प्रकाश डाला। साथ ही कैदियों को उनके सर्वांगीण विकास के लिए सिद्ध योग करने की सलाह दी।

संस्था से आए प्रतिनिधि ने कहा कि यह योग भगवान शिव से मत्स्येंद्रनाथ और गोरखनाथ की गुरु परंपरा से होते हुए बाबा गंगाईनाथ के पास आया। बाबा गंगाईनाथ के आदेशानुसार से उनके शिष्य सदगुरुदेव रामलाल सियाग इस ज्ञान को सम्पूर्ण मानव जाति के कल्याण के लिए उपलब्ध कराया है। इससे साधक के त्रिविधि ताप शांत होते हैं। उन्होंने कहा कि बंदियों को सकारात्मक विचार अपनाने और अपराध की भावना से मुक्ति दिलाने के लिए यह योग विधि अत्यंत सहायक होगी। सिद्ध योग ध्यान से सात्विक गुण का अंतर्मुखी आराधना से विकास होता है। जेल में आयोजित इस दो दिवसीय कार्यक्रम में करीब 650 पुरुष व महिला बंदियों को सिद्ध योग दर्शन की जानकारी दी गई। साथ ही सद्गुरुदेव सियाग की तस्वीर से 15 मिनट का ध्यान करवाया गया।

इस मौके पर प्रभारी जेलर रजनीश सिंह, डिप्टी जेलर चितरंजन श्रीवास्तव, प्रमोद कन्नौजिया, ब्रिज किशोरी आदि मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0