कोरोना काल के ब्याज और पेनाल्टी मांगने का व्यापारियों ने किया कड़ा विरोध

जीएसटी विभाग द्वारा व्यापारियों को वर्ष 2017-18 व 2018 -19 के अनावश्यक नोटिस, प्रतिष्ठानों में छापेमारी व व्यापारियों के शोषण के विरोध में ...

कोरोना काल के ब्याज और पेनाल्टी मांगने का व्यापारियों ने किया कड़ा विरोध

बांदा,

जीएसटी विभाग द्वारा व्यापारियों को वर्ष 2017-18 व 2018 -19 के अनावश्यक नोटिस, प्रतिष्ठानों में छापेमारी व व्यापारियों के शोषण के विरोध में शनिवार को उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल बांदा ने जीएसटी कार्यालय कार्यपालक कमिश्नर व्यापार कर को प्रदर्शन कर ज्ञापन दिया। जिसमें मांग की गई है कि कोरोना काल के दौरान लगाए गए टैक्स के संबंध में ब्याज व पेनल्टी को पूर्णतया माफ किया जाए।

यह भी पढ़े :शक्तिपीठ है कामदगिरि पर्वत, राम ने रावण पर विजय को किया था शक्ति पूजा

ज्ञापन में कहा गया है कि वर्ष 2017 से देश में जीएसटी की व्यवस्था शुरू की गई थी। प्रदेश में 2017- 18 और 2018-19 के नोटिस जारी किए गए हैं और अभी भी जारी किए जा रहे हैं। जिसमें प्रदेश में व्यापारी समाज में हड़कंप मचा हुआ है। पूरे देश में उत्तर प्रदेश ही एकमात्र ऐसा राज्य है। जिसमें इतने बड़े पैमाने पर नोटिस जारी करने का क्रम जारी है। ज्ञापन में यह भी कहा गया है कि जीएसटी धारा 73 के अंतर्गत नोटिस जारी करने की समय सीमा संबंधित वित्तीय वर्ष के वार्षिक विवरण की तिथि से 3 वर्ष निर्धारित की गई है। जिसकी वर्ष 2017-18 की वार्षिक विवरण जमा करने की अंतिम तिथि 7 फरवरी 2020 को थी लेकिन 2 वर्ष के कोरोना काल के कारण धारा 73 के अंतर्गत नोटिस जारी करने की तिथि 31 दिसंबर 2023 कर दी गई है। जिसके कारण व्यापारी को 6 वर्ष का ब्याज मय पेनल्टी के भुगतान करने को बाध्य होना पड़ रहा है, जो न्यायिक नहीं है एवं मूल कर की राशि से भी अधिक है।

यह भी पढ़े :अयोध्या में शहीद हुए कार सेवकों की याद में, बजरंग दल ने किया रक्तदान 

इस संबंध में व्यापारियों ने मांग की है कि लगभग 2-3 वर्ष संपूर्ण देश ही नहीं संपूर्ण विश्व कोरोना काल की विभिषिका झेल रहा है और वर्ष 2021 के उपरांत देश में स्थिति सामान्य होना शुरू हुई है। ऐसे समय का ब्याज मांगनाऔर पेनाल्टी लगाना पूर्णता है अमानवीय है और ऐसा मात्र उत्तर प्रदेश राज्य के द्वारा किया जा रहा है जबकि उपरोक्त समय का ब्याज व पेनल्टी पूर्णतया माफ होना चाहिए।
यह भी पढ़े :हमीरपुरः बालू माफियाओं को लोकेशन देने वाला डीएम का चालक निकला

ज्ञापन देने वाले व्यापारी नेताओं में प्रदेश् उपाध्यक्ष सन्तोष गुप्ता, प्रदेश सँयुक्त महामंत्री चारु चन्द्र खरे, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य राधेश्याम मसुरहा, जिला अध्यक्ष सत्यप्रकाश सर्राफ, जिला महामंत्री कमलेश कुमार गुप्त, नगर अध्यक्ष सन्तोष अनशनकारी, नगरमहामंत्री संजीव सेठ, जिला उपाध्यक्ष अशोक गुप्ता, ज्वाला प्रसाद,अखिलेश शिवहरे, प्रमोद गुप्ता राजा, राजकुमार गुप्ता, अरूण गुप्त कुन्नी युवा जिलाध्यक्ष एवं युवा जिला महामंत्री महेश कुमार प्रजापति जिला कोषाध्यक्ष ध्रुव गुप्ता, प्रेम गुप्ता, जिला उपाध्यक्ष अशोक राजू सहित तमाम नगर एवं जिला के पदाधिकारी मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0