विश्व जनसंख्या पखवाड़े को सफल बनाने के लिए, परिवार नियोजन की सेवाओं पर हुई चर्चा

स्वास्थ्य विभाग एवं पीएसआई इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में शहरी स्वास्थ्य समन्वय समिति की बैठक का ...

विश्व जनसंख्या पखवाड़े को सफल बनाने के लिए, परिवार नियोजन की सेवाओं पर हुई चर्चा

जालौन, 

स्वास्थ्य विभाग एवं पीएसआई इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में शहरी स्वास्थ्य समन्वय समिति की बैठक का आयोजन सीएमओ कार्यालय स्थित अचल प्रशिक्षण केंद्र में किया गया। इसमें राष्ट्रीय कार्यक्रमों के साथ साथ परिवार नियोजन सेवाओं की बेहतरी पर चर्चा की गई। साथ ही पोर्टल पर डाटा फीडिंग पर भी जोर दिया गया।

यह भी पढ़ें - बांदा में भी दिखा गुजरात के चक्रवात बिपरजॉय का असर, 8 घंटे मूसलाधार बारिश

स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी अरविंद सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े कार्यक्रमों आईसीडीएस, शिक्षा, डूडा, नगर पालिका जैसे विभागों से सहयोग मांगा गया है। बाल विकास परियोजना अधिकारी उरई विमलेश आर्या ने बताया कि नगरीय स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस एवं किशोर किशोरियों दिवस पर आईसीडीएस विभाग की ओर से स्वास्थ्य जांच में मदद की जाएगी। उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओँ के माध्यम से भी जागरुक करने का काम किया जा रहा है।

शिक्षा विभाग के जिला समन्वयक समेकित शिक्षा एसडी चौधरी ने बताया कि स्वास्थ्य संबंधी राष्ट्रीय कार्यक्रमों में जो नोडल शिक्षक बनाए गए हैं उनके माध्यम से पूरा सहयोग किया जाएगा। पीएसआई इंडिया के प्रतिनिधि शरद श्रीवास्तव ने बताया कि राष्ट्रीय कार्यक्रमों के सफल संचालन के लिए सामूहिक रणनीति बनाने की जरूरत है।

डीईआईसी मैनेजर रवींद्र सिंह चौधरी ने कहा कि शिक्षा और आईसीडीएस विभाग आरबीएसके के लिए लाभार्थियों को चिहिनित करने का काम करें। बैठक में शहरी स्वास्थ्य कोआर्डिनेटर संजीव चंदेरिया, नगरीय प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. जितेंद्र कुमार, चोब सिंह, संदीप गहोई, कुलदीप गुप्ता, रवि कुमार, श्याम आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें -मुख्तार अंसारी की सुरक्षा को लेकर, कारागार मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने कही ये बड़ी बात

हिस

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0