जिले में तीन दिवसीय राज्य स्तरीय प्रशिक्षण शुरू

किसानों के संघर्ष से ही आधुनिक भारत का निर्माण हुआ है। किसान आंदोलन ने ही धर्म, जाति की ....

जिले में तीन दिवसीय राज्य स्तरीय प्रशिक्षण शुरू
राष्ट्रीय पदाधिकारियों का स्वागत करते राज्य कार्यकारिणी सदस्य रुद्र प्रसाद मिश्र।

चित्रकूट।

किसानों के संघर्षो से आधुनिक भारत का हुआ निर्माण: धवले

किसानों के संघर्ष से ही आधुनिक भारत का निर्माण हुआ है। किसान आंदोलन ने ही धर्म, जाति की नफरत की राजनीति को पीछे धकेलते हुए भाईचारे और जनता की एकता को मजबूत किया है। 

यह भी पढ़ें -अमरनाथ यात्रा के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेन, बुन्देलखण्ड के किस स्टेशन पर होगा हाल्ट? जानें पूरी डिटेल

यह बात शनिवार को रामायण मेला परिसर में तीन दिवसीय राज्य स्तरीय प्रशिक्षण शिविर में अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ अशोक धवले ने कही। उन्होंने आजादी के पहले और आजादी के बाद पर प्रकाश डाला। बताया कि 1857 के आजादी के आन्दोलन में अग्रणी भूमिका राजा, महाराजाओं, रानियों ने अदा की, लेकिन विद्रोही सैनिकों, राजाओं ने दिल्ली जाकर अपना नेता बहादुर शाह जफर को बनाया। यानी 1857 के आन्दोलन में हिंदू मुसलमान की सांप्रदायिक भावना नहीं थी। आजादी के बाद किसानों, मजदूरों और जनता की मांगें पूरी नहीं हुईं।

कुछ आजादी के बाद हासिल हुआ उसे मोदी सरकार मिटाने में लगी हुई है। तीन कृषि कानून खेती व राशन प्रणाली को तबाह करने के कानून थे। एकता के बल पर किसान आन्दोलन ने मोदी सरकार को झुकाया है। जिसमें किसान सभा की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। अखिल भारतीय किसान सभा ने 11 अप्रैल 1936 में अपने स्थापना सम्मेलन के साथ ब्रिटिश साम्राज्यवाद से आजादी, जमींदारी व्यवस्था के खिलाफ जमीन जोतने वाले को मिले का प्रस्ताव पारित किया।

इसके साथ ही किसानों के बुनियादी सवालों सूदखोरी, कर्जा माफी, फसल के वाजिब दाम, बिजली की लड़ाई को तेज करने का भी प्रस्ताव पारित किया। तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में विषय का प्रवर्तन राज्य सचिव मुकुट सिंह ने किया। राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. अशोक धवले, राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष पी. कृष्ण प्रसाद का स्वागत संगठन के राज्य कार्यकारिणी सदस्य रुद्र प्रसाद मिश्र, जिलाध्यक्ष चुनकूराम पाल ने किया। उत्तर प्रदेश किसान सभा के अध्यक्ष भारत सिंह ने अध्यक्षता की। इस मौके पर किसान नेता मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें -हमीरपुरःयुवक को खेतों में दौड़ा-दौड़ाकर अज्ञात लोगों ने बेरहमी से मार डाला 

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0